comScore

Holi 2020: ये टिप्स आपकी कार को होली के रंगों से बचाने में करेंगे मदद, जानें इनके बारे में

Holi 2020: ये टिप्स आपकी कार को होली के रंगों से बचाने में करेंगे मदद, जानें इनके बारे में

हाईलाइट

  • अपनी कार को रंगों से बचाने वॉटर प्रूफ कवर का उपयोग करें
  • कार के रंगों को छुड़ाने के लिए काफी मशक्कत करना पड़ती है
  • कार को धुलकर उसकी बॅाडी को सुखा लें और फिर वैक्स पॉलिश करें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। होली का त्यौहार आने को है और युवाओं में इसको लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। यह एक ऐसा त्यौहार है जो परंपराओं के साथ मस्ती भरे अंदाज में सेलीब्रेट किया जाता है। हालांकि होली खेलने के दौरान कई बार रंग त्वचा या आपके अन्य चीजों को नुकसान पहुंचाते हैं। फिर बात हो आपकी कार की, तो आप इसे साफ सुथरा रखना पसंद करेंगे। क्योंकि एक बार रंग लगने के बाद इसे निकालना मुश्किल होता है। 

खास तौर पर कार की सीटों पर लगा रंग निकालना आपके लिए सिर दर्द बन जाता है। ऐसे में यदि थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो आप अपनी मु​श्किल को कम कर सकते हैं। यहां हम बता रहें कुछ ऐसी आसान ​टिप्स के बारे में, जिसे अपनाकर आप अपनी कार को रंगों से बचा सकते हैं या लगे हुए रंग को हटा भी सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में...

राशि के अनुसार इन रंगों से खेलें होली, जानिए इसके फायदे

एक्सटीरियर
आपकी कार को बाहर से यानी कि एक्सटीरियर को रंग से बचाने के लिए वैक्स पॉलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले कार को धोकर उसकी बॉडी को सुखा लें और फिर वैक्स पॉलिश लगा दें या वैक्स पॉलिश की अच्छी तरह परत बना दें। इससे रंग आपकी कार की बॉडी तक नहीं पहुंचेगा। ऐसे में जब रंग कार पर लगेगा तो पानी से आसानी से साफ किया जा सकेगा।

यदि आप कार को इस दिन कहीं लेकर नहीं जा रहे हैं तो अपनी कार को रंग से बचाने के लिए वॉटरप्रूफ कार कवर का इस्तेमाल करें। इससे पानी कवर को पार नहीं कर पाएगा और कार की बॉडी रंगों से बची रहेगी। क्योंकि यदि कवर वॅाटरप्रूफ नहीं है तो रंग लगने का डर बना रह सकता है और फिर यह आपका सिर दर्द बढ़ा सकता है।

बरसाने में दिखेगा होली का निराला अंदाज, आज खेली जाएगी लट्ठमार होली

इंटीरियर
अब बात करें कार के इंटीरियर यानी कि अंदरूनी हिस्से की, जहां सीटों या डेशबोर्ड सहित अन्य जगह रंग लगने पर सबसे ज्यादा परेशानी होती है। इसे बचाने के लिए आप घर के पुराने पर्दे, तौलिये या कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही कार के बैकरेस्ट, सीट्स, हेडरेस्ट, गियर नॉब, स्टीयरिंग और इंटरनल डोर हैंडल पर पॉलिथिन या मोटा कपड़ा लगा सकते हैं।

इसके अलावा कार के कुछ हिस्सों जैसे डोर हैंडल, बूट लिड, बोनट जैसे हिस्से को एल्युमिनियम फॉइल से ढक दें। इससे ये जगह रंग लगने से बच जाएंगी। ऐसे में होली के दिन आपकी कार के इंटीरियर तक रंग पहुंचता भी है तो आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं और आपकी कार रंगों से सुरक्षित रहेगी। 

कमेंट करें
RysGT