बिहार : 16200 किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला के जरिए पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने की तैयारी

Bihar: Preparation to convey the message of environmental protection through 16200 km long human chain
बिहार : 16200 किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला के जरिए पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने की तैयारी
बिहार : 16200 किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला के जरिए पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने की तैयारी

पटना, 4 दिसंबर (आईएएनएस)। बिहार में एकबार फिर मानव श्रंखला के जरिए पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने की तैयारी शुरू हो गई है। राज्य के नागरिक अगले वर्ष 19 जनवरी को एक-दूसरे का हाथ थामकर जल-जीवन-हरियाली अभियान का समर्थन करते हुए पर्यावरण संरक्षण का संदेश देंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर राज्य में तीसरी बार मानव श्रंखला बनने जा रही है। 19 जनवरी, 2020 को पूरे राज्य के लोग एक-दूसरे का हाथ पकड़ कर खड़े होंगे। इस बार की मानव श्रंखला कम से कम 16,200 किलोमीटर लंबी होगी।

इस आयोजन के लिए नोडल बने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आऱ क़े महाजन ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों सहित अन्य अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

निर्देश के मुताबिक, जिलों में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक मानव श्रंखला बनने का रूट तय करेंगे। मुख्य सड़कों के साथ सहायक सड़कों पर भी मानव श्रंखला बनाई जाएगी, जिसमें वर्ग एक से पांच तक के बच्चे भाग नहीं लेंगे। सभी जिलों के जिलाधिकारियों से 10 दिसंबर तक मानव श्रंखला का रूट मांगा गया है।

निर्देश के मुताबिक, इस मानव श्रंखला की शुरुआत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पटना के गांधी मैदान से करेंगे। सुबह 11.30 से दोपहर 12 बजे तक बनने वाली इस मानव श्रंखला में सरकारी कर्मचारियों, संविदाकर्मियों, सरकारी-गैरसरकारी विद्यालयों, महाविद्यालयों के शिक्षकों और कर्मियों, जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ता, सेविका, सहायिका और छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इसके लिए प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले शराबबंदी को लेकर बिहार में मानव श्रंखला का आयोजन किया जा चुका है।

Created On :   4 Dec 2019 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story