comScore

बिहार : बाढ़ के कारण सुगौली-नरकटियागंज रेलखंड पर भी परिचालन रोका गया

July 25th, 2020 11:00 IST
 बिहार : बाढ़ के कारण सुगौली-नरकटियागंज रेलखंड पर भी परिचालन रोका गया

हाईलाइट

  • बिहार : बाढ़ के कारण सुगौली-नरकटियागंज रेलखंड पर भी परिचालन रोका गया

पटना, 25 जुलाई (आईएएनएस)। बिहार की करीब सभी प्रमुख नदियों में जलस्तर में वृद्घि के बाद राज्य के 10 जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं। इस बीच अब बाढ़ के कारण रेल मार्ग भी प्रभावित होने लगे हैं। शनिवार को रेलवे ट्रैक पर बाढ़ पानी आ जाने के कारण सुगौली-नरकटियागंज रेलखंड पर परिचालन ठप हो गया है।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने शनिवार को बताया कि सुगौली-मझौलिया रेल मार्ग पर पुल संख्या 248 पर बाढ़ का पानी आ जाने के कारण सुगौली-नरकटियागंज रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन रात्रि एक बजे से रोक दिया गया है।

इस रेलवे पुल के गाडर और रेलवे ट्रैक पर पानी का दवाब बुरी तरह से बढ़ा हुआ है।

उन्होंने बताया कि इस कारण कई ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किए गए हैं तथा कई ट्रेनों के समापनस्थल में भी बदलाव किया गया है।

कुमार ने बताया कि शनिवार को 04010 दिल्ली-बापूधाम मोतिहारी चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस अब मोतिहारी के बजाय बेतिया में ही रुक जाएगी।

इससे पहले समस्तीपुर और दरभंगा के बीच एक रेल पुल के समीप बाढ़ का पानी पहुंचने के बाद इस मार्ग पर रेल का परिचालन रोक दिया गया है। हायाघाट के समीप पुल संख्या 16 के समीप से बाढ़ का पानी गुजर रहा है, जिस कारण दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन शुक्रवार सुबह करीब सात बजे से ही रोक दिया गया है।

इस कारण भी कई ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है।

उल्लेखनीय है कि राज्य में बागमती, घाघरा, गंडक, बूढ़ी गंडक सहित कई नदियां राज्य के अधिकांश स्थानों पर खतरे के निशान से उपर बह रही हैं। नदियों के बढ़े जलस्तर से बिहार के 10 जिलों के कुल 74 प्रखंडों की 529 पंचायतें बाढ़ से प्रभावित हुई हैं।

कमेंट करें
g9XZ4