लुंबिनी में मोदी-देउबा के बीच द्विपक्षीय वार्ता

Bilateral talks between Modi-Deuba in Lumbini
लुंबिनी में मोदी-देउबा के बीच द्विपक्षीय वार्ता
नेपाल लुंबिनी में मोदी-देउबा के बीच द्विपक्षीय वार्ता
हाईलाइट
  • छह समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और उनके भारतीय समकक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लुंबिनी में द्विपक्षीय वार्ता की। भारतीय प्रधानमंत्री बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर नेपाल के दौरे पर हैं।

काठमांडू में विदेश मंत्रालय के अनुसार, बैठक के दौरान, दोनों प्रधानमंत्रियों ने 1-3 अप्रैल को देउबा की भारत की आधिकारिक यात्रा के दौरान अपनी उपयोगी चर्चाओं को याद किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों के बीच घनिष्ठ और सौहार्दपूर्ण संबंधों को और बढ़ाने की दृष्टि से नेपाल-भारत सहयोग और आपसी हितों के मामलों के व्यापक अवलोकन पर भी चर्चा की।

मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष लुंबिनी और कुशीनगर के बीच सिस्टर सिटी संबंध स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हुए और उचित स्थानीय अधिकारियों के माध्यम से आवश्यक प्रक्रिया को उचित समय पर लिया जाएगा। बातचीत के बाद दोनों पक्षों के बीच छह समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

इससे पहले दिन में, मोदी और देउबा ने संयुक्त रूप से गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज की नींव रखी। अपने आगमन के कुछ ही समय बाद, भारतीय नेता ने प्रसिद्ध माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की। मोदी लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती कार्यक्रम को भी संबोधित करने वाले हैं।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 May 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story