दैनिक भास्कर हिंदी: पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में BIMSTEC नेताओं को आमंत्रण, शेख हसीना नहीं होंगी शामिल

May 28th, 2019

हाईलाइट

  • BIMSTEC देशों के नेताओं को नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रण
  • पीएम मोदी का शपथ ग्रहण गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में होगा
  • बांग्लादेश, भारत, श्रीलंका, थाइलैंड, म्यांमार, नेपाल और भूटान BIMSTEC के सदस्य है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बे ऑफ़ बंगाल इनिशिएटिव फ़ॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एंड इकनॉमिक कोऑपरेशन (BIMSTEC) देशों के नेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया जाएगा। पीएम मोदी का शपथ ग्रहण गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में होगा। बता दें कि बांग्लादेश, भारत, श्रीलंका, थाइलैंड, म्यांमार, नेपाल और भूटान BIMSTEC के सदस्य है।

किर्गिज़ गणराज्य और मॉरीशस के नेताओं को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है। हालांकि, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना लगातार दूसरी बार इस समारोह में सामिल नहीं हो पाएंगी क्योंकि उस समय वह तीन देशों की विदेश यात्रा पर रहेंगी। लिबरेशन वॉर अफेयर्स मिनिस्टर एकेएम मोजम्मल हक बांग्लादेश सरकार के वरिष्ठतम कैबिनेट सदस्य के रूप में इस समारोह में शामिल होंगे।

इसके अलावा, तमिल सिनेमा के टॉप स्टार - रजनीकांत और कमल हासन को भी भव्य आयोजन के लिए आमंत्रित किया गया है, जो राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को केंद्रीय मंत्रिपरिषद के पद और गोपनीयता की शपथ दिलाते हुए भी देखेंगे। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और आंध्र प्रदेश के भावी सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी के भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की संभावना है।

नरेंद्र मोदी 30 मई को शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पीएम और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश पर 16वीं लोकसभा को भंग करने के बाद, राष्ट्रपति कोविंद ने शनिवार शाम को मोदी को दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया था।

2014 में, नरेन्द्र मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सहित सभी सार्क नेताओं को आमंत्रित किया था। 2014 में राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में लगभग 2,000 लोगों के साथ शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया था।
 

खबरें और भी हैं...