मुंबई में माधुरी दीक्षित से मिले अमित शाह

मुंबई में माधुरी दीक्षित से मिले अमित शाह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सदस्यों के बीच तालमेल बिगड़ने से चिंतित भाजपा अध्यक्ष अमित शाह कुनबे को समेटने की कोशिश शुरू कर दी है। बीजेपी के संपर्क फॉर समर्थन अभियान के तहत अमित शाह ने बुधवार को मुंबई में बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित और उनके पति डॉ. श्रीराम माधव नेने से मुलाकात की। इस दौरान महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे।

 

 

इस अभियान के तहत आज वो शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह बीजेपी-शिवसेना के रिश्तों पर पड़ी धूल को झाड़ने की कोशिश करेंगे। शिवसेना पिछले काफी समय से पार्टी से नाराज चल रही है। कर्नाटक में लगे झटके और हाल ही में हुए उप-चुनाव में मिली करारी हार ने बीजेपी हाईकमान को आत्ममंथन के लिए मजबूर कर दिया है।

 

Image result for amit shah uddhav thackeray

                             (फाइल फोटो)

अब तो स्थिति यहां तक आ पहुंची है कि अब तक खामोशी से बीजेपी की अगली चाल का इंतजार कर रहे एनडीए के घटक दल भी अब उसे आंखें दिखाने लगे हैं। उन्हें अपनी मांगें मनवा लेने का यही सही अवसर दिखाई दे रहा है। इस समय स्थिति यह है कि जेडीयू से लेकर शिवसेना तक सभी ने बगावती तेवर अपना रखे हैं। पार्टी के घटक दलों के बीच तालमेल बिगड़ने से चिंतित भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने एनडीए के कुनबे को समेटने की कोशिश शुरू कर दी है। इसी सिलसिले में वो आज शिवसेना प्रमुख अमित शाह से मुलाकात करने वाले हैं। इसके अलावा कल गुरूवार को एनडीए के घटक दलों की बैठक होने वाली है। जिसमें एनडीए के सहयोगियों लोकजनशक्ति, रालोसपा, जेडीयू और शिवसेना का मलाल दूर करने की प्रयास किया जाएगा। 


सहयोगियों में बढ़ रहा असंतोष 


अमित शाह और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की मुलाकात ऐसे समय होने जा रही है, जब बिहार में जेडीयू ने बीजेपी पर लोकसभा की अधिक सीटें देने का दबाव बनाना शुरू किया है। जेडीयू राज्य की कुल 40 लोकसभा सीटों में से अपने लिए 26 सीटें मांग रही है। उसका तर्क है कि वह बिहार में गठबंधन का सबसे बड़ा घटक दल है। इस लिए उसे ज्यादा हिस्सा मिलना चाहिए। वर्तमान लोकसभा में उसकी दो सीटें हैं। इसके अलावा पिछले दिनों हुई जेडीयू की एक बैठक में तय किया गया कि बिहार में एनडीए का मुख्य चेहरा नीतीश कुमार को ही बनाया जाना चाहिए। जेडीयू के दबाव में आते हुए भाजपा को नीतीश को बिहार में एनडीए का मुख्य चेहरा घोषित करना पड़ा। 



दिल मिले न मिले रिश्ता जुड़ा रहे 


बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और उद्धव ठाकरे के बीच आज शाम छह बजे मातोश्री में मुलाकात होने वाली है। एनडीए के इन दोनों सहयोगी दलों के बीच टकराहट हाल ही पालघर में हुए उप-चुनाव के दौरान बहुत बढ़ गई है। इस सीट पर बहुत कम अंतर से बीजेपी जीती है। इसके बाद से बीजेपी और शिवसेना के रिश्ते अब तक के सबसे बुरे दौर में जा पहुंचे हैं। राज्य स्तर पर बीजेपी विरोधी जिस तरह से एकजुट हो रहे हैं, उसने भाजपा अध्यक्ष की चिंताएं बढ़ा दी हैं। महाराष्ट्र की ही भंडारा गोंदिया सीट पर एनसीपी-कांग्रेस ने मिल कर चुनाव लड़ा और काफी मजबूत स्थिति में होने के बाद भी बीजेपी को मात दे दी। लगभग यही स्थिति अन्य स्थानों पर भी रही। यही वजह है कि बीजेपी प्रमुख शाह अपने सहयोगी दलों को किसी भी सूरत में दूर नहीं जाने देना चाहते। उनका मानना है कि थोड़ी बहुत कटुता भले ही बनी रहे, लेकिन शिवसेना का बीजेपी से जुड़ा रहना जरूरी है। 



शिवसेना की बदली रणनीति


दूसरी ओर, शिवसेना की अपनी विवशताएं हैं। शिवसेना के रणनीतिकार मानते हैं कि बीजेपी और शिवसेना दोनों ही हिंदू मतदाताओं पर निर्भर रहने वाली पार्टियां हैं। भाजपा सत्ता में है, इस लिए शिवसेना को निश्चित ही इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। पालघर कभी शिवसेना का मजबूत गढ़ माना जाता था, लेकिन हाल ही में हुए उप चुनााव में जिस तरह से यह सीट भाजपा के खाते में गई है, उसने शिवसेना की नींद उड़ा दी है। उद्धव हालांकि अब भी बीजेपी के प्रति कुछ लगाव महसूस करते हैं, लेकिन उसके बेटे की राय एकदम स्पष्ट है। पार्टी में उद्धव के बेटे आदित्य का प्रभाव हाल के दिनों में काफी बढ़ा है। आदित्य काफी समय से शिवसेना को अपने दम पर आगे बढ़ाने की बात कह रहे हैं। शिवसेना सूत्रों के अनुसार आदित्य के दबाव में ही शिवसेना ने पिछले दिनों विधानसभा और उसके बाद बीएमसी का चुनाव अपनी दम पर लड़ा।



टाटा और लता से भी करेंगे मुलाकात


बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह मुंबई यात्रा के दौरान बुधवार को संपर्क फॉर समर्थन अभियान के तहत प्रख्यात गायिका लता मंगेशकर और कारोबारी रतन टाटा से भी मिलेंगे। अपने-अपने क्षेत्रों की इन दिग्गज हस्तियों से मुलाकात के दौरान वह केंद्र सरकार की चार साल की उपलब्धियों के बारे में बताएंगे। इसके अलावा 7 जून को वह चंडीगढ़ में पूर्व ओलंपियन मिल्खा सिंह से भी मुलाकात करेंगे। 
  

Created On :   6 Jun 2018 5:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story