आज हुए चुनाव तो बिना सहयोगी दलों के सरकार नहीं बना पाएगी बीजेपी : सर्वे

BJP will fall short of majority if elections are held today
आज हुए चुनाव तो बिना सहयोगी दलों के सरकार नहीं बना पाएगी बीजेपी : सर्वे
आज हुए चुनाव तो बिना सहयोगी दलों के सरकार नहीं बना पाएगी बीजेपी : सर्वे
हाईलाइट
  • हालांकि इस बार एनडीए की सीटें घट सकती हैं।
  • इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन जुलाई 2018 पोल में ये बात सामने आई है।
  • देश में अगर आज चुनाव होते है तो एक बार फिर मोदी सरकार के आने के आसार हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में अगर आज आम चुनाव होते हैं तो एक बार फिर मोदी सरकार के आने के आसार हैं। हालांकि इस बार एनडीए की सीटें घट सकती हैं। इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन जुलाई 2018 पोल में ये बात सामने आई है। यह सर्वे 97 संसदीय क्षेत्रों और 197 विधानसभा क्षेत्रों के 12,100 लोगों के बीच कराया गया। सर्वे 18 जुलाई 2018 से लेकर 29 जुलाई 2018 के बीच कराया गया था।

इस पोल के मुताबिक 543 सदस्यीय लोकसभा में बीजेपी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को करीब 281 सीटें मिल सकती है। वहीं कांग्रेस की अगुवाई वाली यूनाइटेड प्रोग्रेसिव अलाइंस (यूपीए) के खाते में 122 सीटें जा सकती हैं, जबकि अन्य दलों के खाते में शेष 140 सीटें आने की उम्मीद है। बात अगर वोट शेयर की करें तो सर्वे के मुताबिक एनडीए को 36 प्रतिशत तो यूपीए को 31 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

अकेले बीजेपी की बात की जाए तो पोल में पार्टी को नुकसान होता दिखाई दे रहा है। बीजेपी के खाते में महज 245 सीटें आने की संभावना है। जबकि 2014 में बीजेपी को 282 सीटें मिली थी। ऐसी सूरत में बीजेपी को सरकार बनाने के लिए सहयोगी दलों पर निर्भर रहना पड़ेगा। दूसरी तरफ कांग्रेस के लिए यह चुनाव शानदार साबित हो सकता है क्योंकि 2014 की तुलना में उसकी सीट लगभग दोगुनी होने वाली है। इस बार उसके खाते में 83 सीट आ सकती हैं। अन्य के खाते में 215 सीटें आ सकती हैं।

सर्वे के मुताबिक नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के तौर पर जनता की पहली पसंद हैं और रेस में शामिल बाकी नेताओं से लोकप्रियता के मामले में काफी आगे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की 27 फीसदी की तुलना में मोदी की लोकप्रियता 49 फीसदी है। इन दोनों नेताओं में लोकप्रियता के ग्राफ में दोहरे का अंतर है। सर्वे में भाग लेने वाले 3 प्रतिशत लोग प्रियंका गांधी को प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं। 

Created On :   20 Aug 2018 5:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story