comScore

ब्रिटेन ने हांगकांग पर जारी रिपोर्ट में चीन को चेतावनी दी

June 12th, 2020 20:31 IST
 ब्रिटेन ने हांगकांग पर जारी रिपोर्ट में चीन को चेतावनी दी

हाईलाइट

  • ब्रिटेन ने हांगकांग पर जारी रिपोर्ट में चीन को चेतावनी दी

लंदन, 12 जून (आईएएनएस)। ब्रिटिश विदेश सचिव डॉमिनिक रैब द्वारा संसद में पेश की गई हांगकांग की हालिया अर्ध वार्षिक रिपोर्ट में ब्रिटेन ने सीधे तौर पर चीन को चेतावनी दी है कि सितंबर में होने वाले हांगकांग के चुनावों में हस्तक्षेप न करे।

इसके साथ ही ब्रिटेन ने बीजिंग से हांगकांग में नए सुरक्षा कानूनों को लागू करने की योजनाओं को भी छोड़ने को कहा है।

हांगकांग में पिछले साल नवंबर में हुए जिला चुनावों में लोकतंत्र समर्थक उम्मीदवारों को 57 प्रतिशत रिकॉर्ड वोट मिले थे। यही वजह है कि अब चीन को डर सता रहा है कि लोकतंत्र समर्थक उम्मीदवार आगामी चुनाव में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

रैब ने काफी कड़ी भाषा में चीन को चेताया है, जो इससे पहले कभी नहीं देखी गई। उन्होंने बीजिंग को नए सुरक्षा कानूनों को लागू करने के खिलाफ चेतावनी दी, जो हांगकांग विधायिका की अनदेखी करेगा और अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के साथ सीधे टकराव में होगा।

रैब ने कहा, इस तरह का कानून चीन के अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों का स्पष्ट उल्लंघन होगा, जिसमें चीन-ब्रिटिश संयुक्त घोषणा के तहत आने वाले दायित्व भी शामिल हैं। इन प्रस्तावों में हांगकांग के अधिकारियों के लिए अपने लोगों की राष्ट्रीय सुरक्षा व शिक्षा संबंधी प्रगति पर बीजिंग को रिपोर्ट करने का प्रावधान भी शामिल है।

इसके साथ ही रैब ने बीजिंग पर ब्रिटिश विदेश कार्यालय के एक स्टाफ सदस्य के उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए इसकी भर्त्सना भी की।

उन्होंने ने हांगकांग में ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास के पूर्व कर्मचारी साइमन चेंग के साथ हुए कथित दुर्व्यवहार को लेकर भी शी जिनपिंग सरकार पर निशाना साधा। रैब ने आरोप लगाते हुए कहा कि चीन ने चेंग के दुर्व्यवहार की जांच करने में भी दिलचस्पी नहीं दिखाई।

कमेंट करें
G0TI2