ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन  21 अप्रैल को भारत दौरे पर, पीएम मोदी समेत कई कई उद्योगपतियों से होगी मुलाकात

British Prime Minister Boris Johnson will visit India on April 21, will meet many industrialists including PM Modi
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन  21 अप्रैल को भारत दौरे पर, पीएम मोदी समेत कई कई उद्योगपतियों से होगी मुलाकात
नई दिल्ली ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन  21 अप्रैल को भारत दौरे पर, पीएम मोदी समेत कई कई उद्योगपतियों से होगी मुलाकात
हाईलाइट
  • नई इंडोपेसिफिक नीति पर चर्चा
  • पीएम जॉनसन अपने दौरे की शुरुआत गुजरात से करेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री के आमंत्रण पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन  21 अप्रैल को भारत का आएंगे। प्रधानमंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन का भारत में यह पहला  दौरा है। आपको बता दें पीएम जॉनसन अपने दौरे की शुरुआत गुजरात से करेंगे। 

पिछले महीने ही ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज़ ट्रस यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बीच "व्यापक राजनयिक पुश के सदस्य के तौर पर भारत दौरे पर आई थीं।   ब्रेक्जिट के बाद ब्रिटेन, भारत के इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव में शामिल होगा और समुद्री सुरक्षा मुद्दों पर एक प्रमुख भागीदार बन जाएगा। यह दक्षिण पूर्व एशिया में प्रमुख भागीदारों के साथ काम का समन्वय करेगा।

आपको बता दें इससे पहले भी दोनों नेताओं के बीच मीटिंग हो चुकी हैं लेकिन मई 2021 में हुई  ये बैठक वर्चुअल  हुई थी। इस बैठक में स्वास्थ्य, जलवायु, व्यापार, शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ  ब्रिटीश-भारतीय संबंधों पर चर्चा हुई थी। और  दोनों ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी को  बढ़ाने की बात कही थी।

ब्रिटिश पीएम  यहां  निवेश और व्यापारिक संबंधों पर कई उद्योगपतियों से मुलाकात करेंगे। जॉनसन  22 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात कर  यूके की नई इंडोपेसिफिक नीति से चर्चा करेंगे।   इस यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के व्यापार, रक्षा और यूक्रेन संकट पर चर्चा करने की संभावना है।

मंत्रालय ने कहा, प्रधानमंत्री रोडमैप 2030 के कार्यान्वयन की समीक्षा करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर बात करेंगे। वे आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों को साझा करेंगे।

प्रधानमंत्री जॉनसन का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया जाएगा और वे 22 अप्रैल को प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय परामर्श करेंगे। नई दिल्ली में आधिकारिक कार्यक्रमों के अलावा, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री 21 अप्रैल को गुजरात का भी दौरा करेंगे।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, भारत और ब्रिटेन के लंबे वक्त से ऐतिहासिक संबंध रहे हैं, जिसे 2021 में भारत-यूके वर्चुअल शिखर सम्मेलन के दौरान एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया था।

 

Created On :   17 April 2022 4:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story