दैनिक भास्कर हिंदी: बजट पर बोले पीएम मोदी- गरीब को बल, युवाओं को मिलेगा बेहतर कल

July 5th, 2019

हाईलाइट

  • बजट पर पीएम ने कहा- इससे मिडल क्लास के विकास को गति मिलेगी
  • टैक्स का ढांचा आसान होगा और इन्फ्रास्ट्रक्चर का आधुनिकीकरण होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को पेश किया। बजट को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, इस बजट से मिडल क्लास के विकास को गति मिलेगी। टैक्स का ढांचा आसान होगा और इन्फ्रास्ट्रक्चर का आधुनिकीकरण होगा। इस बजट से गरीब को बल और युवाओं को बेहतर कल मिलेगा।

पीएम मोदी ने कहा, यह बजट 21वीं सदी की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला है। इससे विकास की रफ्तार तेज होगी। बजट देश को विश्वास दे रहा है कि दिशा और गति सही है तो लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। यह बजट उद्यम और उद्यमों को मजबूत बनाएगा, देश में महिलाओं की भागीदारी को और बढ़ाएगा। 

पीएम ने ये भी कहा, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, सोलर सेक्टर पर बजट में विशेष बल दिया गया है। पर्यावरण का ख्याल रखा गया है। यह बजट स्थायी विकास को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है। यह देश को समृद्ध और जन-जन को समर्थ बनाने वाला बजट है। इस बजट से गरीब को बल मिलेगा और युवाओं को बेहतर कल मिलेगा।

अपनी सरकार के पहले कार्यकाल की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, यह एक ग्रीन बजट है, जिसमें पर्यावरण, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और सोलर सेक्टर पर विशेष बल दिया गया है। पिछले 5 साल में देश निराशा के वातावरण को पीछे छोड़ चुका है। आज देश उम्मीदों और आत्मविश्वास से भरा हुआ है। इस बजट में आर्थिक जगत के रिफॉर्म भी हैं। आम नागरिक के लिए ईज ऑफ लिविंग भी है। गांव और गरीब का कल्याण भी है।

वहीं बीजेपी अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, निर्मला सीतारमण ने न्यू इंडिया के लिए बजट पेश किया है। यह बजट देश के किसानों, युवाओं, महिलाओं और गरीबों के सपनों को साकार करने वाला है रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, यह बजट देश में सामाजिक-आर्थिक बदलाव लाने वाला है। यह भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनाने में मदद करेगा। इसमें पिछड़े, गरीब समेत समाज के हर वर्ग का ख्याल रखा गया है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, यह बजट गांव से शहर तक के विकास, इन्फ्रास्ट्रक्चर से स्टार्टअप तक के सुधार और शिक्षा से इंडस्ट्री तक की बेहतरी के लिए है। इलेक्ट्रिक वाहनों की प्रमोशन से विकास की अवधारणा बदलेगी। प्रदूषण से जंग में हम एक कदम आगे बढ़ेंगे। स्थायी विकास म़ॉडल के लिए यह बजट अहम है।

मोदी सरकार 2 के पहले आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, यह बजट देश के लोगों की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं की पूर्ति करने वाला है। योगी ने कहा, 1 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनने में हमें 55 साल लग गए लेकिन हम इसी साल 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था हो जाएंगे। 

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, बजट में कुछ नया नहीं है। पुराने वादे ही दोहराए गए हैं। नए भारत की बात कर रहे हैं, लेकिन बजट नई बोतल में पुरानी शराब जैसा है। युवाओं को रोजगार के लिए कोई प्लान नहीं है।

खबरें और भी हैं...