दैनिक भास्कर हिंदी: उपचुनाव : EVM में आ रही दिक्कतों पर बोला चुनाव आयोग, गर्मी से गड़बड़ हुईं मशीनें

May 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में लोकसभा की 4 और विधानसभा की 10 सीटों पर आज उपचुनाव हो रहे हैं। सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है। इनमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट पर होने वाला उपचुनाव काफी अहम माना जा रहा है। इस सीट पर लोगों की नजरें हैं। कैराना सीट के अलावा महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया और पालघर संसदीय सीटों और नागालैंड की एक लोकसभा सीट पर भी वोटिंग हो रही है। चुनाव आयोग और प्रशासन की पहल का असर मतदान केंद्रों के बाहर देखने को मिलने लगा है। इन सभी सीटों के नतीजे 31 मई को घोषित किए जाएंगे। इसके अलावा कर्नाटक की दो विधानसभा सीटों आरआरनगर और जयानगर पर होने वाले चुनाव पर भी नज़र रहेगी। 

By-Elections Updates 

 

3:28 PM: मेघालय के अंपति में ढाई बजे तक 70%, नगालैंड में 68% और पंजाब के शाहकोट में 57% वोटिंग दर्ज की गई।

3: 25 PM: कर्नाटक के आरआर नगर में 41% लोगों ने मताधिकार का उपयोग किया। वहीं पश्चिम बंगाल के महेशतला में 61.85% वोटिंग हुई।

3: 15 PM: भीषण गर्मी के कारण वीवीपैट मशीनों के सेंसर में गड़बड़ी आ रही है। 15 मिनट में सभी मशीनें बदल दी जा रही हैं।
2: 15 PM: चुनाव आयोग ने ईवीएम में आ रही शिकायतों पर कहा कि महाराष्ट्र में किसी बूथ पर वोटिंग रद्द नहीं हुई।

1:57 PM: पालघर के रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. प्रशांत नारनवरे ने बताया कि शुरुआती घंटों में ईवीएम में कुछ दिक्कत आई, लेकिन 12 बजे के बाद ऐसा कुछ नहीं हुआ। नई मशीनें अच्छे से काम कर रही हैं। हम चुनाव आयोग से वोटिंग का समय बढ़ाने को लेकर बात कर रहे हैं।

 

 

1:38 PM: एनसीपी नेता प्रफुल पटेल ने गोंदिया-भंडारा लोकसभा चुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव की उनसे बात हुई है। कैराना में भी 300 ईवीएम काम नहीं कर रही है।

 

 

 

1:30 PM: ईवीएम में खराबी को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने चिंता जताते हुए कहा कि इससे लोकतंत्र की बुनियाद ही हिल जाएगी। 

 

 

12: 35 PM: शिवसेना नेता संजय राउत ने ईवीएम में खराबी के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने आरोप लगाया कि पहले लोग बूथ कैप्चर करते थे और बीजेपी के हाथ में ईवीएम की चाबी ही आ गई है। शिवसेना के गढ़ पालघर में वोटिंग प्रतिशत कम करने के लिए जानबूझकर खराब मशीनें लगाई गई। आज सरकारी तंत्र का दुरुपयोग हो रहा है, हमारे नेता शिकायत लेकर इलेक्शन कमीशन पहुंच रहे हैं।

12: 20 PM : यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि लगातार सभी जगह ईवीएम मशीनों में खराबी जा रही है। आयोग इस संबंध में तुरंत शिकायत सुने।

 

11: 25 AM:  महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया में 34 गांवों ने चुनाव बहिष्कार का ऐलान किया है। करीब 50 हजार की संख्या में वोटर्स सिंचाई के मुद्दे को लेकर नाराज है, और लंबे समय से मांगे पूरी न होने पर वोट देने से इनकार किया है। 

11: 22 AM: कैराना से RLD उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग को पत्र लिख कर कहा कि कैराना, शामली, नूरपुर तीनों ही सीटों पर करीब 175 पोलिंग बूथों पर ईवीएम नहीं काम कर रही है। इस संबंध में शिकायत किए जाने के बाद भी निवारण नहीं किया जा रहा है। वोट देने के अधिकार से लोगों को वंचित किया जा रहा है। 

 

 

10: 45 AM: कैराना में कई बूथों पर ईवीएम मशीन खराब हो जाने के कारण गुस्साए वोटर्स घर लौट गए। 

10: 39 AM: मेघालय की अंपति विधानसभा सीट पर भी वोटिंग जारी है, पोलिंग बूथ पर लोगों की लंबी कतारें देखने को मिल रहीं हैं।  

10:32 AM: यूपी के नूरपुर में 9 बजे तक 6 प्रतिशत वोटिंग हुई। 
10: 21 AM :महाराष्ट्र: ईवीएम में खराबी के कारण गोंडिया के अर्जुन-मोरगांव इलाके में मतदान बूथ संख्या 170 में वोटिंग बंद, मशीन ठीक करने प्रयास किए जा रहे हैं।  

10:17 AM: कैराना में 10.20% वोटिंग 9 बजे तक हो चुकी है। 

 

10:06 AM: पंजाब की शाहकोट विस सीट पर 9 बजे तक 5 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई। 

8:23 AM: उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और केरल में कई बूथों पर ईवीएम में खराबी आई है, जिसकी शिकायत पर वहां वोटिंग बाधित हुई। 

8:00 AM: कैराना उपचुनाव के लिए शामली में वोट देगी मुस्लिम महिलाएं।

 

7:50 AM : कर्नाटक के बेंगलुरू में भी राजराजेश्वरी नगर सीट पर चुनाव हो रहे हैं, बूथ न 124 पर लोगों ने की वोटिंग

 

 

 

यह भी पढ़ें : राजनीति का नया अखाड़ा बने उपचुनाव, विपक्ष ने भाजपा को घेरने में झोंकी पूरी ताकत

 

इस 10 विधानसभा सीटों पर हो रहा चुनाव

 

पलुस कादेगांव (महाराष्ट्र), नूरपुर (यूपी) , जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपति (मेघालय), शाहकोट (पंजाब), थराली (उत्तराखंड) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं। 

 

कैराना लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी की मृगांका सिंह व राष्ट्रीय लोकदल की तबस्सुम हसन सहित 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कैराना में 16,09,628 मतदाता हैं और नूरपुर में 3,06,226 मतदाता अपने वोट अधिकार का प्रयोग करेंगे। कैराना में 12 व नुरपूर में 10 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होगा।

 

 

कैराना में 16,09,628 मतदाताओं में से 873120 पुरुष, 736431 महिला व 77 थर्ड जेंडर हैं।

नूरपुर में 3,06226 मतदाताओं में 164292 पुरुष, 141924 महिला व 10 थर्ड जेंडर हैं।

मतदान के लिए 2651 ईवीएम कंट्रोल यूनिट, 2651 बैलेट यूनिट व  2596 वीवीपैट लगाए गए हैं।

184 क्रिटिकल बूथों पर वेबकास्टिंग भी कराई जाएगी।

 

वहीं महाराष्ट्र के पालघर और भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सभी चारों प्रमुख राजनीतिक दलों कांग्रेस, बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी ने कमर कस ली है। भाजपा सांसद चिंतामन वांगा का निधन हो जाने के बाद पालघर और भंडारा-गोंदिया से भाजपा सांसद नाना पटोले के इस्तीफे के बाद दोनों सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। पालघर से बीजेपी से सांसद रहे चिंतामन वांगा के बेटे श्रीनिवास वांगा शिवसेना की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं। पालघर सीट को बीजेपी और शिवसेना अपनी प्रतिष्ठा से जोड़कर देख रही है। वहीं भंडारा-गोंदिया सीट पर मधुकर राव कुकड़े एनसीपी-कांग्रेस के साझा उम्मीदवार हैं। जबकि बीजेपी ने यहां हेमंत पटले को उम्मीदवार बनाया है। 

 

 

इनके बीच हो रहा मुकाबला

कैराना, उत्तर प्रदेश

तबस्सुम हसन, रालोद और मृगांका सिंह, भाजपा के बीच टक्कर


पालघर, महाराष्ट्र

श्रीनिवास वनगा, शिवसेना और राजेंद्र गावित, भाजपा के बीच मुकाबला

 

भंडारा-गोंदिया, महाराष्ट्र

मधुकर कुकड़े, एनसीपी और हेमंत पाटले, भाजपा के बीच कांटे की टक्कर

नगालैंड

तोखेयो येपथोमी, पीडीए और सीए अपोक जमीर, एनपीएफ की जंग