दैनिक भास्कर हिंदी: 'अम्मा' की सीट पर दिनाकरण की जीत, अरुणाचल में बीजेपी जीती

December 24th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के 4 राज्यों की 5 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज आ गए हैं। तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के निधन के बाद खाली हुई तमिलनाडु की राधाकृष्णन नगर (आरके नगर) विधानसभा सीट पर दिनाकरण ने जीत हासिल कर ली है। इस सीट पर 59 उम्मीदवार मैदान में थे, लेकिन ये लड़ाई AIADMK के दोनों गुटों में थी। शशिकला कैंप के समर्थक माने जाने वाले टीटीवी दिनाकरण ने इस चुनाव में निर्दलीय प्रत्यासी के तौर पर जीत हासिल की। टीटीवी दिनाकरण ने AIADMK के ई मधुसुदनन को हराया। जीत के बाद टीटीवी दिनाकरण ने कहा कि जनता ने हमें चुन कर ये बता दिया है कि हम ही अन्नाद्रमुक हैं। उन्होंने कहा कि आरके नगर के लोगों ने अम्मा का उत्तराधिकारी चुन लिया है। बता दें कि 21 दिसंबर को उपचुनाव हुए थे, जिसमें 77.68% वोटिंग हुई थी। अरुणाचल मेें हुए दो उपचुनाव में भाजपा जीत को जीत हासिल हुई।

Image result for ttv dinakaran

बंगाल में टीएमसी जीती

वहीं 16 राउंड की काउंटिंग की बाद वेस्ट बंगाल की सबांग सीट पर टीएमसी ने कब्जा कर लिया है। इस सीट से टीएमसी उम्मीदवार गीता रानी भूइंया 64,192 वोटों से जीत गई हैं। उपचुनाव में टीएमसी को 1,06,179 वोट मिले। जबकि सीपीएम 41,987 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर और बीजेपी 37,476 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रही। वहीं कांग्रेस को सिर्फ 18,060 वोट मिले और वो चौथे नंबर पर रही।

अरूणाचल औऱ यूपी में बीजेपी जीती

वहीं अरूणाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने कब्जा कर लिया है। पाक्के केसांग सीट पर बीजेपी उम्मीदवार बीआर व्हागे ने 475 वोटों से चुनाव जीता है, जबकि लिकाबली सीट पर पर बीजेपी के कार्दो निग्योर ने 319 वोटों से जीत हासिल की है। वहीं यूपी की सिकंदरा सीट पर भी बीजेपी ने बाजी मार ली। बीजेपी से अजीत पाल ने जीत हासिल की। बती दें कि यूपी के कानपुर देहात की सिकंदरा सीट बीजेपी विधायक मथुरा प्रसाद लाल के निधन के बाद उपचुनाव हुए थे। बीजेपी ने भी इस सीट से मथुरा प्रसाद के बेटे अजीत पाल को मैदान में उतारा था, वहीं एसपी की तरफ से सीमा सचान और कांग्रेस की तरफ से प्रभाकर मैदान में थी।  


आरके नगर से ये उम्मीदवार थे मैदान में

इस सीट से कई बड़े नाम मैदान में थे, जिस वजह से देश की निगाहें भी इसी पर टिकी हुईथी। आरके नगर से AIADMK (शशिकला गुट) से टीटीवी दिनाकरण, AIADMK (पन्नीरसेल्वम और पलानीसामी गुट) से ई मधुसूदन, DMK से मुरुडु गणेश, बीजेपी की ओर से कारू नागार्जन, कांग्रेस की तरफ से एस थिरूनावुक्कारासार और एमजीआर के भतीजे एमसी चंद्रशेखर चुनावी मैदान में हैं। इसके साथ ही इस सीट पर 59 उम्मीदवार मैदान में हैं। 

अप्रैल में होना था उपचुनाव 

पिछले साल दिसंबर में जयललिता के निधन के बाद से आरके नगर सीट खाली पड़ी थी। इसके बाद इस सीट पर पहले अप्रैल में इलेक्शन होने थे, लेकिन बाद में यहां पर एक कैंडिडेट की तरफ से वोटर्स को पैसे बांटने की रिपोर्ट आने के बाद इलेक्शन को स्थगित कर दिया गया था।