क्या ज्ञानवापी पर मोहन भागवत के विचारों से सौहार्दपूर्ण समाधान निकल सकता है?

Can Mohan Bhagwats views on Gyanvapi lead to an amicable solution?
क्या ज्ञानवापी पर मोहन भागवत के विचारों से सौहार्दपूर्ण समाधान निकल सकता है?
मस्जिद मंदिर विवाद क्या ज्ञानवापी पर मोहन भागवत के विचारों से सौहार्दपूर्ण समाधान निकल सकता है?
हाईलाइट
  • एक-दूसरे के खिलाफ अक्सर निराधार और लापरवाह आरोप की कोशिश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने अप्रत्याशित रूप से ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे को लेकर चल रहे विवाद पर एक समझौता बयान जारी किया।

सुप्रीम कोर्ट पहुंचने के बाद भी अब इस मामले की सुनवाई वाराणसी की सेशन कोर्ट कर रही है, जबकि हिंदू पक्ष इस बात पर जोर दे रहा है कि मस्जिद में एक शिवलिंग है जो यह साबित करता है कि मुगल शासक औरंगजेब के आदेश से उस पर एक मस्जिद बनाने के लिए एक मंदिर को नष्ट कर दिया गया था, वहीं मुस्लिम पक्ष का कहना है कि शिवलिंग वास्तव में एक फव्वारा है और मस्जिद वास्तव में औरंगजेब से पहले की है।

दोनों समुदायों के प्रमुख लोगों ने इस मुद्दे पर भावनाओं को भड़काने और एक-दूसरे के खिलाफ अक्सर निराधार और लापरवाह आरोप लगाने की कोशिश की है।

मोहन भागवत ने गुस्से को शांत करने के प्रयास में कदम रखा और कहा कि हिंदुओं का काशी विश्वनाथ मंदिर के अस्तित्व में विश्वास है, इतिहास को बदला नहीं जा सकता है और हर मस्जिद में शिवलिंग की तलाश करना नासमझी है।

सीवोटर ने इस मुद्दे पर आईएएनएस की ओर से एक राष्ट्रव्यापी सर्वे किया और यह पता लगाने की कोशिश की कि क्या आरएसएस प्रमुख द्वारा किए गए समझौते का असर आम भारतीयों पर पड़ा है। प्रतिक्रियाएं मिली जुली थीं और बहुत उत्साहजनक नहीं थीं।

कुल मिलाकर, 36.4 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने महसूस किया कि भागवत ने सही बयान दिया, जबकि 34.8 प्रतिशत ने इस तर्क से असहमत और लगभग 29 प्रतिशत की कोई राय नहीं दी।

एनडीए समर्थक तेजी से विभाजित हो गए, 39 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि उन्होंने सही बयान दिया, जबकि 33 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाता असहमत थे।

सर्वे में भारतीयों से यह भी पूछा गया कि क्या यह बयान दोनों पक्षों को विवाद के सौहार्दपूर्ण समाधान तक पहुंचने में मदद कर सकता है।

कुल मिलाकर, 51 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि इससे विवाद को हल करने में मदद मिलेगी, जबकि 22 प्रतिशत असहमत थे और लगभग 28 प्रतिशत की कोई राय नहीं थी।

विपक्षी समर्थकों में, 42 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने महसूस किया कि यह एक सौहार्दपूर्ण समाधान की ओर ले जाने में मदद नहीं करेगा। स्पष्ट है कि ज्ञानवापी पर युद्ध की रेखाएं दृढ़ता से खींची गई हैं।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Jun 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story