सलमान खुर्शीद विवादित किताब: धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं पर केस दायर

November 17th, 2021

हाईलाइट

  • सलमान खुर्शीद की किताब पर विवाद थमा नही
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता खुर्शीद, दिग्विजय व चिदंबरम पर केस दायर

डिजिटल डेस्क, रांची। कांग्रेस के दिग्गज नेता व पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद, मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह व पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम  के विरूद्ध धनबाद न्यायालय में मंगलवार को केस दायर किया गया था। बता दें कि कांग्रेस के इन तीनों वरिष्ठ नेताओं के विरूद्ध धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने और दो सप्रदायों के बीच नफरत फैलाने व युद्ध जैसी स्थिति उत्पन्न करवाने का आरोप लगाया गया है। 

18 नवंबर को होगी सुनवाई

आपको बता दें कि इस पूरे मामले को लेकर झरिया के निवासी अधिवक्ता एसपी सिंह ने सीपी केस दायर करते हुए आरोपियों के खिलाफ समन जारी करने का निवेदन अदालत से किया है। वकील के मुताबिक मुकदमें को लेकर 18 नवंबर को सुनवाई होगी। दरअसल, धनबाद सीजेएम की अदालत में दायर शिकायतवाद में कहा गया है कि 11 नवंबर 2021 को पूर्व विदेश मंत्री व कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब 'सनराइज ओवर अयोध्या ' का विमोचन पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और पूर्व मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश दिग्विजय सिंह के द्वारा किया गया था। 

अधिवक्ता के लगाए गंभीर आरोप

बता दें कि इस प्रकरण को लेकर अधिवक्ता ने आरोप लगाया कि विवादित किताब के अध्याय में सेफ्रान स्काई' के पेज नंबर 113 में धार्मिक विद्वेष फैलाने, हिंदू धर्म की भावनाओं को ठेस पहुंचाने, दो संप्रदायों के बीच युद्ध जैसी स्थिति उत्पन्न करवा देने की नियत से षड्यंत्र के तहत सलमान खुर्शीद ने लिखा है कि साधु संत जिस सनातन धर्म और क्लासिकल हिंदुत्व को जानते हैं उसे किनारे करके ऐसे वर्जन को आगे बढ़ाया जा रहा है जो हर पैमाने पर आईएसआईएस और बोकोहराम जैसे इस्लामी जेहादी संगठनों के राजनीतिक रूप जैसा है। अधिवक्ता ने आरोप लगाया कि खुर्शीद के किताब में लिखे इन वाक्यों के बाद पूरे देश में दो संप्रदायों के बीच युद्ध जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई। ऐसा खुर्शीद ने जानबूझकर किया, भावना भड़काने में पी चिदंबरम और दिग्विजय सिंह की भी भूमिका है। इस पूर मामले को कोर्ट तय तिथि पर सुनेगा।