515 करोड़ का एक और बैंक फ्रॉड, CBI ने दर्ज किया केस

CBI registers case of bank fraud worth Rs 515.15 crore against RP Infosystem
515 करोड़ का एक और बैंक फ्रॉड, CBI ने दर्ज किया केस
515 करोड़ का एक और बैंक फ्रॉड, CBI ने दर्ज किया केस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 12,600 करोड़ रुपए का घोटाला सामने आने के बाद CBI की कार्रवाई लगातार जारी है। बुधवार को CBI ने 515.15 करोड़ रुपए के एक और बैंक फ्रॉड का मामला दर्ज किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये केस आरपी इंफोसिस्टम और कंपनी के डायरेक्टर्स के खिलाफ फाइल किया गया है। बता दें कि PNB फ्रॉड के बाद से अब तक कई फ्रॉड के मामले दर्ज किए जा चुके हैं। 

किनके खिलाफ FIR हुई? 

CBI की दर्ज की गई FIR के मुताबिक 515.15 करोड़ रुपए के बैंक फ्रॉड के मामले में आरपी इंफोसिस्टम और उसके डायरेक्टर्स के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। FIR के मुताबिक, कंपनी के डायरेक्टर्स शिवाजी पानजा, कौस्तूव रे, विनय बाफना, कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट देवनाथ पाल और अज्ञात बैंक ऑफिशियल्स के खिलाफ केस दर्ज किया है। आरोपियों के खिलाफ IPC के सेक्शन- 120B, 420, 468 और 471 के तहत केस फाइल किया गया है।

अब तक कितने घोटाले सामने आए? 

1. PNB Fraud :
देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक कहे जाने वाले पंजाब नेशनल बैंक में पिछले दिनों 11,356 करोड़ रुपए के घोटाले होने का खुलासा हुआ है। ये घोटाला बैंक की मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में हुआ। इस घोटाले की शुरुआत 2011 में हुई थी और पिछले 7 सालों में हजारों करोड़ रुपए फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LOUs) के जरिए विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर कर दिए गए। दरअसल, डायमंड करोबारी नीरव मोदी और उनके साथियों ने साल 2011 में डायमंड इंपोर्ट करने के लिए लाइन ऑफ क्रेडिट के लिए पंजाब नेशनल बैंक की ब्रांच से कॉन्टेक्ट किया। आमतौर पर बैंक विदेशों से होने वाले इंपोर्ट के लिए LOU जारी करता है। इसका मतलब ये है कि बैंक नीरव मोदी के विदेश में मौजूद सप्लायर्स को 90 दिन के लिए भुगतान करने को राजी हुआ और बाद में पैसा नीरव को चुकाना था। इन्हीं फर्जी LOU के आधार पर भारतीय बैंकों की विदेशी ब्रांचों ने PNB को लोन देने का फैसला लिया गया। इस घोटाले को खुलासा तब हुआ, जब PNB के भ्रष्ट अधिकारी-कर्मचारी रिटायर हो गए और नीरव मोदी की कंपनी ने जनवरी में दोबारा से LOU जारी करने की सिफारिश की। नए अधिकारियों ने ये गलती पकड़ ली और घोटाले की जांच शुरू कर दी। बैंक के मुताबिक, जनवरी में इस फर्जीवाड़े का पता चला तो 29 जनवरी को सीबीआई में शिकायत की और 30 जनवरी को FIR दर्ज हो गई। फिलहाल इस मामले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी भारत से बाहर हैं। 

किराए के मकान में खुला था PNB, 1894 में ऐसे हुई थी शुरुआत

2. Rotomac Loan : सीबीआई ने रोटोमैक कंपनी के मालिक विक्रम कोठारी, उनकी पत्नी साधना कोठारी और बेटे राहुल कोठारी के खिलाफ 18 फरवरी को केस दर्ज किया था। मामला सामने आने के बाद इन्हें कानपुर से दिल्ली बुलाया गया और 4 दिन की पूछताछ के बाद गुरुवार रात को विक्रम कोठारी और उनके बेटे को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया। इन पर आरोप है कि इन्होंने देश के 7 नेशनलाइज्ड बैंकों से 2919.39 करोड़ रुपए का लोन लिया, जो इंटरेस्ट के बाद 3695 करोड़ रुपए हो गया। कोठारी ने अभी तक इसे चुकाया नहीं है। फिलहाल विक्रम कोठारी CBI की कस्टडी में हैं और उनसे पूछताछ जारी है।

यहां पढ़ें : Rotomac घोटाले के बारे में पूरी जानकारी

3. OBC Fraud :  ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) में 390 करोड़ की कथित गड़बड़ी का मामला सामने आया था। इस मामले में CBI ने OBC की शिकायत पर दिल्ली के मशहूर ज्वेलर्स द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल के खिलाफ केस दर्ज किया है। दरअसल, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) की ग्रैटर कैलाश-II ब्रांच से 2007 में फॉरेन लेटर ऑफ क्रेडिट के जरिए द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल कंपनी ने 389.95 करोड़ रुपए का लोन लिया, जिसे अभी तक चुकाया नहीं गया है। बैंक की शिकायत पर CBI ने कंपनी के मालिक सभ्य सेठ और रीता सेठ के अलावा कंपनी से जुड़े हुए कृष्ण कुमार सिंह और रवि कुमार सिंह के खिलाफ भी केस दर्ज किया है। ये कंपनी डायमंड, गोल्ड और सिल्वर ज्वैलरी की मेनुफैक्चरिंग और ट्रेडिंग का काम करती है।

OBC में 200 करोड़ का एक और फ्रॉड, पंजाब के CM के दामाद का भी नाम

4. OBC Fraud : ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) में एक और 200 करोड़ रुपए का फ्रॉड सामने आया है। इस मामले में सिंभावली शुगर्स लिमिटेड पर आरोप है कि उसने OBC से लोन लिया, लेकिन उसे चुकाया नहीं। CBI की FIR में हापुड़ की सिंभावली शुगर लिमिटेड कंपनी, कंपनी के चेयरमैन- गुरमीत सिंह मान, डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर- गुरपाल सिंह, सीएफओ- संजय टपरिया, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर- गुरसिमरन कौर मान, 5 नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया है। इस में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के दामाद और कंपनी के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर गुरपाल सिंह का नाम भी शामिल है। दरअसल, OBC ने कंपनी पर दो लोन में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है। पहला मामला 97.85 करोड़ रुपए का है और दूसरा 110 करोड़ रुपए का कॉरपोरेट लोन का मामला है।

Created On :   28 Feb 2018 9:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story