दैनिक भास्कर हिंदी: देशभर में बकरीद का जश्न, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

August 22nd, 2018

हाईलाइट

  • देशभर में मनाई जा रही बकरीद।
  • जामा मस्जिद में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद-उल-अजहा कर नमाज पढ़ी।
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ट्वीट कर बकरीद की शुभकामनाएं दी हैं।
  • खुले में बकरे की कुर्बानी पर भी रोक।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में आज बकरीद का जश्न मनाया जा रहा है। दिल्ली स्थित जामा मस्जिद में बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ईद-उल-अजहा की नमाज पढ़ी। नमाज अदा करने के बाद गले मिलकर एक दूसरे को ईद की बधाई दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बकरीद की शुभकामनाएं दी हैं।

 



राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर दी शुभकामनाएं

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्विटर पर देशवासियों को ईद की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट किया है, ईद-उल-अजहा के अवसर पर सभी देशवासियों विशेषकर हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। इस विशेष दिन हम त्याग और बलिदान की भावना के प्रति अपना आदर व्यक्त करते हैं। आइए, अपने समावेशी समाज में एकता और भाईचारे के लिए मिलकर काम करें।

 



बकरीद पर दी जाती है बकरे की कुर्बानी

दरअसल हर साल मुस्लिमों के दो बड़े त्योहार मनाए जाते हैं। एक ईद-उल-फितर तो दूसरा ईद-उल-अजहा। ईद-उल-अजहा यानी बकरीद के मौके पर नमाज पढ़ने के बाद जानवरों की कुर्बानी दी जाती है। वहीं ईद-उल-फितर पर एक महीने के रमजान के बाद मु्स्लिम समुदाय के लोग आपस में मिठाई बांट कर भाईचारा बढ़ाते हैं। इस्लाम धर्म में मान्यता है ईद-उल-अजहा को खुदा के दूत इब्राहिम के सम्मान में मनाया जाता है। जो अल्लाह के हुक्म पर अपने बेटे को बलिदान करने को तैयार हो गया था। जिसके बाद रिवाज शुरू हुआ। ईद-उल-अजहा का जश्न तीन दिन तक बड़ी धूम से मनाया जाता है। कुर्बानी का सिलसिला भी ईद के दिन को मिलाकर तीन दिनों तक चलता है।