केंद्र ने महाराष्ट्र में कोरोना की शीघ्र जांच के लिये रैपिड टेस्ट सेंटर शुरू कराने को दी मंजूरी

Center approved to start Rapid Test Center for quick investigation of corona in Maharashtra
केंद्र ने महाराष्ट्र में कोरोना की शीघ्र जांच के लिये रैपिड टेस्ट सेंटर शुरू कराने को दी मंजूरी
केंद्र ने महाराष्ट्र में कोरोना की शीघ्र जांच के लिये रैपिड टेस्ट सेंटर शुरू कराने को दी मंजूरी

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। केंद्र सरकार ने कोविड 19 महामारी से निपटने के लिए महाराष्ट्र में सभी जिला स्तर पर इससे संबंधित अस्पताल और कोरोना की शीघ्र जांच कराने के लिए रैपिड टेस्ट सेंटर शुरू कराने की भी अनुमति दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘कोविड-19’ से निपटने के उपायों पर चर्चा करने के लिए गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ विचार-विमर्श किया। सूत्रों के अनुसार राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से प्रदेश में कोरोना महामारी से निपटने की तैयारियों के बारे में अवगत कराते हुए वित्तीय सहायता की मांग की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी से निपटने के लिये सभी जिलों में अस्पताल शुरू करने के अलावा रैपिड टेस्ट सेंटर स्थापित करने को अनुमति दी है। इस सेंटर के शुरू हो जाने के बाद पांच मिनिट में ही टेस्ट रिपोर्ट मिल सकेगी।

प्रधानमंत्री ने आवश्यक चिकित्सा उत्पादों की आपूर्ति बनाए रखने और दवाओं एवं चिकित्सा उपकरणों के निर्माण के लिए कच्चे माल की उपलब्धता सुनिश्चित करने की जरूरत पर प्रकाश डाला। साथ ही उन्होंने कोविड-19 रोगियों के लिए अलग एवं विशेष अस्पताल सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।  प्रधानमंत्री ने डॉक्टरों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए राज्यों से आयुष डॉक्टरों के संसाधन पूल का इस्‍तेमाल करने,ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित करने और सहायक स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों, एनसीसी तथा एनएसएस के स्वयंसेवकों का उपयोग करने को कहा है।

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने 14 अप्रैल की रात को लॉक डाउन समाप्ति के बाद सड़को पर लोगों की आवाजाही अधिक न बढ़े इसलिए मुख्यमंत्री ठाकरे को कहा कि वे बंदी को पूरी तरह से न हटाए बल्कि राज्य में कोरोना की स्थिति को ध्यान मे लेकर इसे धीरे धीरे हटाए।  


 

Created On :   2 April 2020 4:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story