265 में मिलेगी वैक्सीन: केंद्र सरकार ने की जाइडस कैडिला वैक्सीन की कीमत तय, 1 करोड़ टीके का दिया ऑर्डर

November 9th, 2021

हाईलाइट

  • सरकार के परामर्श से कीमत तय की गई है- जाइडस कैडिला का बयान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने जाइकोव-डी वैक्सीन के लिए निर्माता जाइडस कैडिला के साथ 265 रुपये प्रति खुराक की कीमत को अंतिम रूप दे दिया है और जीएसटी को छोड़कर सुई-मुक्त ऐप्लिकेटर की कीमत 93 रुपये प्रति खुराक होगी। केंद्र ने दुनिया के पहले प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन के लिए एक करोड़ वैक्सीन खुराक का ऑर्डर भी दिया है। जाइडस कैडिला के एक बयान में कहा गया है, सरकार के परामर्श से कीमत तय की गई है।

भारत सरकार को 265 रुपये प्रति खुराक पर जाइकोव-डी, दुनिया की पहली प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन की एक करोड़ खुराक जीएसटी को छोड़कर 93 रुपये प्रति खुराक पर सुई-मुक्त ऐप्लिकेटर की आपूर्ति करने का ऑर्डर मिला है। जाइडस कैडिला के प्रबंध निदेशक डॉ. शरविल पटेल ने कहा, हम जाइकोव-डी के साथ सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम का समर्थन करने में प्रसन्न हैं। टीकाकरण का सुई मुक्त आवेदन, हमें उम्मीद है, कई और लोगों को टीकाकरण और खुद को कोविड-19 से बचाने के लिए प्रेरित करेगा, विशेष रूप से 12 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चे और युवा वयस्क को।

जाइकोव-डी कोविड-19 वायरस के खिलाफ दुनिया का पहला डीएनए प्लास्मिड वैक्सीन है। यह पहला कोविड-19 वैक्सीन भी है जो सुई से मुक्त है और दर्द रहित इंट्राडर्मल वैक्सीन वितरण सुनिश्चित करने के लिए एक ऐप्लिकेटर का उपयोग करके प्रशासित किया जाता है जिससे किसी भी प्रकार के प्रमुख दुष्प्रभावों में उल्लेखनीय कमी आती है। इसने कम से कम तीन महीनों के लिए लगभग 25 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर अच्छी स्थिरता दिखाई है। टीके की थर्मोस्टेबिलिटी तापमान में उतार-चढ़ाव की समस्या के बिना टीके के आसान परिवहन और भंडारण में मदद करेगी। लंबे समय तक उपयोग के लिए, 2-8 डिग्री का तापमान पर्याप्त है। इसकी दूसरी खुराक पहली खुराक के 28वें दिन और तीसरी खुराक पहली खुराक के 56वें दिन दी जाएगी।

(आईएएनएस)