दैनिक भास्कर हिंदी: 27 करोड़ लोगों को लग सकती हैं मुफ्त वैक्सीन, पीएम मोदी करेंगे सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

February 12th, 2021

हाईलाइट

  • 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक टीके लगाने का लक्ष्य रखा
  • 74 लाख 30 हजार 866 कोरोना योद्धाओं को लगा टीका
  • वैक्सीनेशन के लिए 35 हजार करोड़ का ऐलान

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। देशभर में वैक्सीनेशन काफी तेजी से किया जा रहा हैं। इस बीच खबर हैं कि केंद्र सरकार 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगा सकती हैं। सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने सभी मुख्यमंत्रियों के साथ रणनीति को लेकर बैठक करने वाले हैं। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पीएम मोदी और मुख्यमंत्रियों के बीच होने वाली बैठक में ये चर्चा की जाएगी कि वैक्सीनेशन का खर्च केंद्र और राज्य कितना देंगे। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, टीकाकरण के 27वें दिन शाम सात बजे तक 74 लाख 30 हजार 866 कोरोना योद्धाओं को टीका लगाया जा चुका हैं।

वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ का बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को पेश किए गए केंद्रीय बजट में वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ का ऐलान किया गया हैं। सूत्रो के अनुसार, वैक्सीन के दो-दो डोज मुफ्त दिए जा सकते हैं, लेकिन अगर राज्य सरकार इस खर्च को उठाने से इंकार कर दे तो बजट की राशि बढ़ाई जा सकती हैं। फिलहाल इस पर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया हैं। 

15 हजार से ज्यादा कर्मचारियों का टीकाकरण,12 में दुष्प्रभाव
राजधानी दिल्ली में गुरुवार को 15 हजार 807 कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया। जिनमें से 12 लोगों को वैक्सीन लगने के बाद हल्के बुखार और दर्द की शिकायत हुई, लेकिन किसी को भी अस्पताल में भर्ती करने की जरुरत नहीं पड़ी। इन सब के बीच खास बात ये हैं कि, वैक्सीनेशन की शुरुआत के बाद ये पहली बार हुआ था कि, एक दिन में 15 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को टीकाकरण किया गया। 

 

 

खबरें और भी हैं...