बढ़ते भाव को रोकने के​ लिए 12,660 मिट्रिक टन प्याज खरीदेगी केंद्र सरकार 

Centre to import additional 12,660 metric tonnes of onion
बढ़ते भाव को रोकने के​ लिए 12,660 मिट्रिक टन प्याज खरीदेगी केंद्र सरकार 
बढ़ते भाव को रोकने के​ लिए 12,660 मिट्रिक टन प्याज खरीदेगी केंद्र सरकार 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में प्याज के बढ़ते भाव को रोकने और प्याज की उपलब्धता बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। अब केंद्र सरकार ने 12,660 मिट्रिक टन प्याज खरीदने का अनुबंध किया है। यह प्याज 27 दिसंबर से भारत पहुंचना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही केंद्र सरकार अब तक लगभग 30,000 मीट्रिक टन प्याज आयात करने का अनुबंध दूसरे देशों से कर चुकी है। यह जानकारी गुरुवार को केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में दी गई।

 

 

मंत्रालय ने बताया कि अब तक करीब 30,000 टन प्याज आयात के सौदे किए गए हैं और एमएमटीसी को 15,000 टन अतिरिक्त प्याज आयात के लिए तीन टेंडर जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक टेंडर 5,000 टन के हैं।

प्याज के दाम पर लगाम लगाने के लिए इससे पहले 9 दिसंबर को केंद्र सरकार ने खुदरा व्यापारियों के लिए प्याज की स्टॉक लिमिट 5 टन से घटाकर 2 टन कर दिया था, हालांकि थोक कारोबारियों के लिए प्याज की स्टॉक लिमिट 25 टन को यथावत रखा गया था।

बयान में कहा गया कि केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर उन्हें जमाखोरों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने को कहा है ताकि बाजार स्टॉक लिमिट को सख्ती से लागू करके बाजार में प्याज की उपलब्धता बढ़ाई जा सके।

Created On :   12 Dec 2019 3:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story