यूपी में 81 साल पुराना जेल मैनुअल में हुआ फेरबदल, महिला कैदी पहन सकेंगी मंगलसूत्र, मनपसंद कपड़े, त्यौहारों पर मिलेगा ये भोजन

यूपी में 81 साल पुराना जेल मैनुअल में हुआ फेरबदल, महिला कैदी पहन सकेंगी मंगलसूत्र, मनपसंद कपड़े, त्यौहारों पर मिलेगा ये भोजन
उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा फैसला यूपी में 81 साल पुराना जेल मैनुअल में हुआ फेरबदल, महिला कैदी पहन सकेंगी मंगलसूत्र, मनपसंद कपड़े, त्यौहारों पर मिलेगा ये भोजन
हाईलाइट
  • महिला बंदी जेलों में भी शृंगार व मंगलसूत्र पहन सकेंगी

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने आज मंगलवार को जेल मैन्युअल में बड़ा बदलाव कर दिया है। गौरतलब है कि यह नियम 1941 से लागू था। योगी सरकार सत्ता में दोबारा वापसी करने के बाद पुराने कानूनों को लेकर मंथन कर रही है और जो अनुपयोगी लग रहे हैं उन्हें हटाया जा रहा है। योगी सरकार अब अंग्रेजों व राजा-रजवाड़ों से जुड़ी सारी व्यवस्थाएं धीरे-धीरे खत्म की जा रही है।

नए जेल के नियमों के तहत अब महिला बंदी जेलों में मंगलसूत्र पहनने के साथ-साथ शृंगार भी कर सकेंगी। इसके अलावा जेल में बच्चों के जन्म पर नामकरण कार्यक्रम भी आयोजित हो सकेगा। गौरतलब है कि इसकी जानकारी यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवस्थी ने दी है। उन्होंने कहा कि योगी सरकार पॉजिटिव दिशा में काम कर रही है। जेल मैन्युअल में बदलाव के पीछे का मकसद हर स्तर पर सुधार करना है। कुछ ऐसे नियम हैं जो अब किसी काम के नहीं थे, उन्हें भी खत्म किया गया है।

महिलाएं पहन सकेंगी मनपसंद कपड़े

जेलों में बंद कैदियों के लिए मैनुअल्स में बदलाव किए जा रहे है। इसी के मद्देनजर कैदियों को नई सुविधाएं दी जी रही है। अब महिला बंदियों के लिए जेल में मंगलसूत्र पहनने की छूट दे दी गई है। वे मनपसंद कपड़े खासतौर पर सलवार-सूट भी पहन सकती हैं। बालों में शैंपू करने के अलावा उनके बाल काटने की व्यवस्था भी की जाएगी। 

बच्चों का नामकरण संस्कार भी होगा

गृह सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि जेल में जो बच्चा पैदा होगा उसका नामकरण संस्कार वहीं होगा। ये काम धर्म के अनुसार, उनके धर्मगुरू करेंगे। इसके अलावा बच्चों के पढ़ाई- लिखाई और खानपान की व्यवस्था भी सरकार करेगी। 

हिंदुओं के लिए खीर तो मुस्लिमों के लिए खजूर 

जेल में खीर और सेवइयां भी बनाई जाएंगी। गृह सचिव ने बताया कि अगर हिंदू धर्म का कोई त्योहार होगा, तो खीर बनेगी। मुस्लिमों के त्योहार के मौके पर खजूर और फल की व्यवस्था की जाएगी।
 
सिक्योरिटी को किया जाएगा मजबूत

अवनीश अवस्थी ने कहा कि जेलों में अब थ्री नॉट थ्री की राइफल की जगह 9mm कार्बाइन, 9mm पिस्टल और इंसास राइफल का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे सुरक्षा और मजबूत होगी इन सबके अलावा बात करें तो खाना पकाने के लिए सरसों के तेल की जगह रिफाइंड तेल मिलेगा, जेल में बेकरी और लॉन्ड्री की भी व्यवस्था की जाएगी, दाढ़ी बनाने के लिए यूज एंड थ्रो रेजर मिलेगा, दांतों की सफाई के लिए टूथ पेस्ट और टूथ पाउडर दिया जाएगा और लॉक अप जेल की व्यवस्था भी समाप्त कर दी जाएगी। योगी सरकार लगातार पुराने कानूनों पर समीक्षा कर रही है और जरूरत पड़ने पर उन्हें खत्म भी कर रही है। 

Created On :   16 Aug 2022 3:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story