चारधाम यात्रा 2023 : बद्रीनाथ धाम के लिए पुराने मार्ग से ही होगी यात्रा

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
उत्तराखंड चारधाम यात्रा 2023 : बद्रीनाथ धाम के लिए पुराने मार्ग से ही होगी यात्रा
हाईलाइट
  • वैकल्पिक मार्ग की तलाश

डिजिटल डेस्क,  देहरादून/जोशीमठ। 2023 में शुरू हो रही चारधाम यात्रा अप्रैल माह से शुरू हो रही है। जिसको लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

चारधाम यात्रा के दौरान जोशीमठ में यात्रा वाहनों की आवाजाही पहले की ही तरह करवाई जाएगी। पुलिस प्रशासन की ओर से ट्रैफिक प्लान के तहत यात्रा वाहनों को मारवाड़ी चौक से नृसिंह मंदिर होते हुए बदरीनाथ धाम के लिए रवाना किया जाएगा, जबकि पेट्रोल पंप से मुख्य बाजार होते हुए वाहनों की निकासी की जाएगी। लोकल वाहनों को भी इसी ट्रैफिक प्लान से गुजरना होगा।

वहीं,जोशीमठ में हो रहे भू-धंसाव के कारण बदरीनाथ हाईवे में भी कई जगह दरारें आने से ये हाइवे तंग हालत में पहुंच गया है। सिंहधार में माउंट व्यू और मलारी इन होटल के डिस्मेंटल कार्य से हाईवे की स्थिति खतरनाक बनी हुई है। यहां हाईवे करीब 20 मीटर तक भू-धंसाव की चपेट में है।

पिछले एक माह से छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही भी औली मार्ग से करवाई जा रही है। चारधाम यात्रा के निकट आने की स्थिति को देखते हुए यात्रा वाहनों की आवाजाही के लिए वैकल्पिक मार्ग की तलाश की जा रही थी।

पुलिस प्रशासन की ओर से सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर पुराने ट्रैफिक प्लान को ही यथावत रखने का निर्णय लिया है।

पीपलकोटी,बीआरओ कमान अधिकारी, मेजर आईना ने कहा कि, चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले मलारी इन और माउंट व्यू होटल से जोशीमठ नगर के बदरीनाथ स्टैंड तक हाईवे का डामरीकरण कार्य किया जाएगा। होटलों का ध्वस्तीकरण कार्य पूर्ण होने के शीघ्र बाद हाईवे का सुधारीकरण कार्य शुरू किया जाएगा। पेट्रोल पंप से जेपी कॉलोनी व मारवाड़ी ब्रिज तक हाईवे की मरम्मत का काम यात्रा शुरू होने से पहले पूरा कर लिया जाएगा।

गोपेश्वर, चमोली के लोनिवि, प्रांतीय खंड, ईई, सुरेंद्र पटवाल ने बताया कि, जोशीमठ के मारवाड़ी तिराहे से सिंहधार, नृसिंह मंदिर होते हुए पेट्रोल पंप तक हाईवे का सुधारीकरण कार्य किया जाएगा। जहां-जहां भू- धंसाव से हाईवे खराब है, वहां मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। दो जगहों पर हाईवे के पुश्ते क्षतिग्रस्त हैं, वहां यात्रा शुरू होने से पहले डामरीकरण कर लिया जाएगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Feb 2023 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story