comScore

छत्तीसगढ़: राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस की 'न्याय स्कीम' शुरू, किसानों को मिलेंगे 7500 रुपये

छत्तीसगढ़: राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस की 'न्याय स्कीम' शुरू, किसानों को मिलेंगे 7500 रुपये

हाईलाइट

  • छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी किसान न्याय योजना का शुभारंभ
  • सोनिया और राहुल ने प्रदेश कांग्रेस सरकार की सराहना की

डिजिटल डेस्क, रायपुर। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने किसानों के लिए 'राजीव गांधी किसान न्याय योजना' की शुरुआत की है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्कीम के शुभारंभ कार्यक्रम में शामिल हुए। कांग्रेस नेताओं ने प्रदेश सरकार की इस पहल की सराहना की है। बता दें कि, न्याय योजना के तहत किसानों को 7500 रुपये सीधा उनके खाते में मिलेंगे।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत की। इस पर सोनिया ने कहा, इस स्कीम की शुरुआत से पूरी पार्टी खुश है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में न्याय योजना की ऐतिहासिक शुरुआत हुई। इस योजना के तहत, 19 लाख धान, मक्का, गन्ना पैदा करने वाले किसानों को सीधे 7500 रुपये खाते में जाएंगे। आज (21 मई) 1500 करोड़ की पहली किश्त जाएगी। उम्मीद है भारत सरकार इस अनूठी पहल से सीख लेगी।

इस योजना के माध्यम से धान के किसानों को 10 हजार रुपए प्रति एकड़ अतिरिक्त राशि दी जाएगी। चार किश्तों में 5700 करोड़ रुपए किसानों के खातों में पहुंचेंगे। 355 रुपए समर्थन मूल्य से 250 करोड़ रुपए की गन्ना खरीदी होगी। 

कमेंट करें
NmbVw