सीएम ममता बनर्जी ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक, बच्चों में अज्ञात बुखार के मुद्दे पर हुई चर्चा

Chief Minister Mamta Banerjee said that Bengal is getting ready to fight the outbreak of unknown fever among children
सीएम ममता बनर्जी ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक, बच्चों में अज्ञात बुखार के मुद्दे पर हुई चर्चा
पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक, बच्चों में अज्ञात बुखार के मुद्दे पर हुई चर्चा
हाईलाइट
  • बंगाल बच्चों में अज्ञात बुखार के प्रकोप से लड़ने के लिए हो रहा तैयार

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य में, खासकर उत्तर बंगाल में बच्चों के बुखार के बढ़ते मामलों पर चर्चा करने के लिए मेडिकल कॉलेजों के अधीक्षकों और राज्य के स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है।

राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक बयान के अनुसार, अब तक उत्तर बंगाल के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में 1,195 बच्चों को खांसी और सांस की समस्या के साथ तेज बुखार के साथ भर्ती कराया गया है। राज्य सरकार ने उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और जलपाईगुड़ी जिला अस्पताल में मामलों की जांच के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया था, जिसने गुरुवार को राज्य के स्वास्थ्य विभाग को एक रिपोर्ट सौंपी। ममता ने स्वास्थ्य अधिकारियों से मुलाकात के बाद कहा, जिन बच्चों की मौत हुई, उन्हें कुछ और बीमारियां थीं। राज्य सरकार हर संभव उपाय कर रही है।

प्रयोगशाला निदान ने विभिन्न प्रकार के बुखारों की पुष्टि की, जो इस मौसम के दौरान सामान्य तौर पर होते हैं, जिनमें इन्फ्लूएंजा और आरएस वायरस के साथ-साथ डेंगू और अन्य सांस की बीमारी के कुछ मामले शामिल हैं। विशेषज्ञ समिति द्वारा विस्तृत जांच किए जाने पर अब तक कोई विशेष प्रकोप नहीं पाया गया है। प्रवेश के दौरान सभी मामलों का परीक्षण किया गया था और अब तक केवल एक मामला (एक 17 दिन का बच्चा) कोविड पॉजिटिव का पाया गया है। अब तक दो बच्चों की मौत हो चुकी है।

हालांकि, राज्य सरकार स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए है और विशेषज्ञ टीम स्थिति की समीक्षा करने के लिए शुक्रवार को फिर से उत्तर बंगाल के जिलों का दौरा करेगी। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन में श्वसन वायरस के लिए उच्च स्तर की नैदानिक सुविधाएं बनाई जा रही हैं। विशेषज्ञ समिति एक नई मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) विकसित कर रही है और बाल रोग विशेषज्ञों को इस बुखार प्रकरण के निदान और उपचार के लिए उन्मुख किया जा रहा है। एनआईसीयू और पीआईसीयू जैसे बाल चिकित्सा मामलों के लिए महत्वपूर्ण देखभाल इकाइयां पहले ही विकसित की जा चुकी हैं और अधिक गंभीर मामलों के इलाज के लिए उपयोग की जा रही हैं। सौभाग्य से, आरएस वायरस का संक्रमण आमतौर पर आत्म-सीमित होता है और 3-5 दिनों में ठीक हो जाता है, और मृत्युदर इस तरह के संक्रमण के लिए बेहद कम है।

(आईएएनएस)

Created On :   16 Sep 2021 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story