दिल्ली NCR में IT की कार्रवाई: चाइनीज मनी लॉन्ड्रिंग का भंडाफोड़, 1000 करोड़ का हवाला कारोबार आया सामने

Chinese Entities Raided For Suspected Money Laundering And Hawala Operations
दिल्ली NCR में IT की कार्रवाई: चाइनीज मनी लॉन्ड्रिंग का भंडाफोड़, 1000 करोड़ का हवाला कारोबार आया सामने
दिल्ली NCR में IT की कार्रवाई: चाइनीज मनी लॉन्ड्रिंग का भंडाफोड़, 1000 करोड़ का हवाला कारोबार आया सामने

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने चीन के कुछ नागरिकों और उनके भारत में सहयोगियों के ठिकानों पर आज (मंगलवार, 11 अगस्त) छापेमारी की कार्रवाई की। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को सूचना मिली कि कुछ चाइनीज लोग भारत में अपने सहयोगियों के साथ मिलकर मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला ट्रांजैक्शन का काम कर रहे हैं। इसके बाद आयकर विभाग ने दिल्ली-NCR में ताबड़तोड़ छापे मारे। बताया जा रहा है कि कार्रवाई में आईटी डिपार्टमेंट को पता चला है कि चाइनीज लोगों के कहने पर करीब 40 बैंक अकाउंट डमी इकाइयों के नाम पर खुलवाए गए। इन अकाउंट्स पर करीब 1000 करोड़ रुपए क्रेडिट किया गया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इसकी जानकारी दी है।  

सूचना के आधार पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने चाइनीज नागरिकों, भारत में उनके सहयोगियों, चाइनीज कंपनियों और कुछ बैंक कर्मचारियों के ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 21 अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया है। हालांकि CBDT ने कंपनियों का नाम अभी सार्वजनिक नहीं किया है। CBDT ने कहा कि छापेमारी में हवाला लेनदेन और मनी लॉन्ड्रिंग के दस्तावेज बरामद किए गए हैं। कहा जा रहा है कि यह एक बहुत बड़ा नेक्सस हैं जो फर्जी कंपनियों के आधार पर हवाला का कारोबार कर रहा था।

फर्जी बिजनेस के नाम पर लिए पैसे
CBDT ने कहा है कि चीनी कंपनियों की सहयोगी कंपनियों और इससे जुड़े लोगों ने फर्जी कंपनियों से भारत में रिटेल शोरूम खोलने के नाम पर 100 करोड़ रुपए के बोगस अडवांस लिए थे। जांच में पाया गया कि इन पैसों से हवाला का कारोबार किया गया और लेनदेन में हांककांग और यूएस डॉलर का इस्तेमाल हुआ था। इस काम में कई बैंक कर्मचारी और चार्टर्ड अकाउंटेंट भी शामिल पाए गए हैं। गौरतलब है कि सीमा विवाद के बाद से भारत ने चीनी कंपनियों और चीनी सरकार के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का फैसला किया है। 

इसी कड़ी में, भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चीनी एप्स पर प्रतिबंध भी लगा दिया था। इसके अलावा, चीनी कंपनियों को दिए गए प्रोजेक्ट्स को भी उनसे वापस ले लिया गया था। दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव बरकरार है। 15 जून को गलवां घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद से भारत-चीन के बीच विवाद गहरा गया था।

Created On :   11 Aug 2020 5:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story