शुक्रवार को नेपाल पहुंचेंगे चीनी विदेश मंत्री वांग यी

Chinese Foreign Minister Wang Yi will reach Nepal on Friday
शुक्रवार को नेपाल पहुंचेंगे चीनी विदेश मंत्री वांग यी
नई दिल्ली शुक्रवार को नेपाल पहुंचेंगे चीनी विदेश मंत्री वांग यी
हाईलाइट
  • नेपाली समकक्ष नारायण खड़का के साथ वार्ता

डिजिटल डेस्क, काठमांडु। नई दिल्ली की अपनी यात्रा के समापन के बाद, चीनी विदेश मंत्री वांग यी शुक्रवार को काठमांडू पहुंचेंगे। इस दौरान वह अपने नेपाली समकक्ष नारायण खड़का के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे।

काठमांडू में विदेश मंत्रालय के मुताबिक वांग और खड़का शनिवार को मिलेंगे, जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। अपने तीन दिवसीय प्रवास के दौरान वांग राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी, प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा, विपक्षी दल के नेता केपी शर्मा ओली, राकांपा (माओवादी केंद्र) के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल सहित अन्य से मुलाकात करेंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन नेपाल को अपने वार्षिक अनुदान में वृद्धि की घोषणा कर सकता है और बुनियादी ढांचे, सीमा पार कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यापार, वाणिज्य और कुछ अन्य से संबंधित कुछ परियोजनाओं में निवेश करेगा।

दोनों देश 2019 में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की नेपाल यात्रा और 2018 में नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री ओली की बीजिंग यात्रा के दौरान हस्ताक्षरित पिछले समझौतों और समझौतों के कार्यान्वयन पर जोर देंगे। पिछले साल जुलाई में देउबा के प्रधानमंत्री बनने के बाद से वांग नेपाल की यात्रा करने वाले पहले उच्च स्तरीय चीनी अधिकारी होंगे। मिलेनियम चैलेंज कॉरपोरेशन नेपाल कॉम्पेक्ट के अनुसमर्थन के बाद वांग काठमांडू का दौरा कर रहे हैं, जिसके बारे में बीजिंग ने आपत्ति जताई है।

इस यात्रा को चीनी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के तहत कुछ परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए बीजिंग के नए प्रयास के रूप में भी देखा जा रहा है, जिसे नेपाल ने एमसीसी कॉम्पैक्ट पर हस्ताक्षर करने से चार महीने पहले मई 2017 में हस्ताक्षर किया था, जिसमें 500 मिलियन डॉलर अमेरिकी अनुदान शामिल है। पिछले पांच वर्षो में नेपाल में बीआरआई के तहत एक भी परियोजना शुरू नहीं हुई है। अधिकारियों ने कहा कि बीआरआई के तहत विकसित की जाने वाली परियोजनाओं के लिए कम से कम कार्यान्वयन समझौतों पर हस्ताक्षर करने पर ध्यान दिया जाएगा।

हालांकि, दोनों पक्ष अभी भी मसौदा दस्तावेजों पर बातचीत के चरण में हैं, जो परियोजनाओं के चयन, उन्हें वित्तपोषित करने और उन्हें समयबद्ध तरीके से विकसित करने का मार्ग प्रशस्त करेगा। चीनी विदेश मंत्री की पाकिस्तान, भारत और नेपाल की यात्रा भी भू-राजनीतिक उतार-चढ़ाव के बीच होती है। नेपाल उनके दक्षिण एशिया दौरे का अंतिम पड़ाव है जो उन्होंने 23 मार्च को पाकिस्तान से शुरू होकर 48वें इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए शुरू किया था। भारत दशकों से कश्मीर में सशस्त्र विद्रोह से लड़ रहा है और ओआईसी ने लंबे समय से कश्मीरियों के आत्मनिर्णय के अयोग्य अधिकार की वकालत की है।

गुरुवार को, वांग ने काबुल की अघोषित यात्रा की, जबकि उनके इस्लामाबाद से सीधे दिल्ली के लिए उड़ान भरने की उम्मीद थी। वांग गुरुवार शाम नई दिल्ली पहुंचे और शुक्रवार को उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से बातचीत की। दो साल पहले लद्दाख में दोनों देशों के बीच सीमा विवाद के बाद से किसी उच्च स्तरीय चीनी राजनयिक की भारत की यह पहली यात्रा है। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए अब तक 15 दौर की सैन्य वार्ता हो चुकी है। उनका दक्षिण एशिया दौरा भी ऐसे समय में आया है जब काठमांडू ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण पर बीजिंग और दिल्ली की तुलना में एक अलग स्थिति ले ली है, जिसका नेपाल ने विरोध किया है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   25 March 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story