अब उत्तराखंड में चीनी सेना की घुसपैठ, हमारे जवानों ने खदेड़ा

chinese troops entered india through uttarakhand for 1 km
अब उत्तराखंड में चीनी सेना की घुसपैठ, हमारे जवानों ने खदेड़ा
अब उत्तराखंड में चीनी सेना की घुसपैठ, हमारे जवानों ने खदेड़ा

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। चीन के सैनिकों ने उत्तराखंड के बाराहोती में भारतीय सीमा में घुसपैठ की। हालांकि आईटीबीपी के जवानों के विरोध के बाद चीनी सैनिक वापस लौट गए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, NSA अजीत डोभाल के चीन दौरे से एक दिन पहले यानी 25 जुलाई को सुबह करीब 9 बजे चीनी सैनिक 800 मीटर से 1 किलोमीटर तक भारतीय सीमा में घुस गए थे। हालांकि वहां पर उन्हें आईटीबीपी के जवानों ने देख लिया और विरोध के बाद चीनी सैनिक वापस लौट गए। 

इंडिया को उकसाने की कोशिश

चीनी सैनिक ने जिस इलाके में घुसपैठ करने की कोशिश की थी, वो उत्तराखंड के बाराहोती में आता है। बाराहोती में इंडिया और चीन को लेकर कोई विवाद नहीं है। इसके बाद इंडिया ने साफ कर दिया है कि इस तरह की घुसपैठ बर्दाश्त नहीं की जाएगी। चीन पहले तो लद्दाख और सिक्किम के आसपास के इलाकों में घुसपैठ करता रहा है, लेकिन बाराहोती के इलाके में चीन ने पहली बार घुसपैठ की है। इसके जरिए चीन इंडिया को उकसाने की कोशिश कर रहा है। उस पर दवाब बनाने की कोशिश भी चीन की तरफ से की जा रही है। 

डेढ़ महीने से है बॉर्डर पर टेंशन

इंडिया और चीन के बीच पिछले करीब डेढ़ महीने से टेंशन है। इंडिया ने सिक्किम के डोकलाम इलाके में चीन के सड़क बनाए जाने का विरोध किया है। और चीन ने सीधा युद्ध की धमकी दे डाली है और लगातार बॉर्डर पर घुसपैठ कर रहा है। हालांकि इंडिया ने साफ कर दिया है कि इस मुद्दे का समाधान बिना बातचीत के नहीं हो सकता। 
 

Created On :   31 July 2017 11:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story