दैनिक भास्कर हिंदी: CISF ने मेट्रो दोबारा शुरू करने की बनाई योजना, आरोग्य सेतु एप करेगा मदद

April 24th, 2020

हाईलाइट

  • यात्रियों को प्लेटफार्मों में प्रवेश करने के लिए मास्क का उपयोग करने की सिफारिश
  • खांसी या फ्लू के लक्षणों के साथ पाया जाता है तो मेट्रो ट्रेन में सफर नहीं करने दिया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने दिल्ली मेट्रो के लिए अपनी पोस्ट लॉकडाउन योजना को अंतिम रूप दिया है। जिसमें उसने आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करने और सभी यात्रियों को प्लेटफार्मों में प्रवेश करने के लिए मास्क का उपयोग करने की सिफारिश की है।

CISF ने यह भी कहा है कि थर्मल स्क्रीनिंग के बाद अगर कोई असामान्य तापमान या सर्दी, खांसी या फ्लू के लक्षणों के साथ पाया जाता है, तो उन्हें मेट्रो ट्रेन में सफर नहीं करने दिया जाएगा। गौरतलब है कि अरोग्य सेतु ऐप की सहायता से कोविड -19 संक्रमण वाले की पहचान किया जा सकता है। हालांकि, अगर किसी के पास फोन नहीं है या वह आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने में विफल रहता है, तो उसे प्रवेश से वंचित नहीं किया जाएगा।

सीआईएसएफ ने यह भी सुझाव दिया है कि  सभी यात्रियों को धातु के सामान जैसे बेल्ट और बकल को अपने बैग में रखना होगा।  सुरक्षा स्क्रीनिंग बिंदु को बनाए रखने से पहले पूरे स्टेशन क्षेत्र और सख्त कतार क्षेत्र का पालन किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि यात्रियों को सुरक्षा स्क्रीनिंग स्थान और लाइन-अप बिंदुओं के बीच कम से कम दो मीटर की दूरी और सुरक्षा स्क्रीनिंग स्थान पर प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों के बीच एक मीटर की दूरी बनाए रखनी चाहिए। यह भी प्रस्तावित है कि पूरे स्टेशन, उपकरण और एक्स-रे टेबल को हर 30 मिनट में साफ किया जाना चाहिए।