दैनिक भास्कर हिंदी: CM योगी ने 6 लेन एलिवेटेड रोड का किया उद्घाटन, जानें क्या है इसकी खासियत

March 30th, 2018

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को गाजियाबाद पहुंचे, जहां उन्होंने 10.30 किलोमीटर लंबी 6-लेन एलिवेटेड रोड का उद्घाटन किया। ये रोड यूपी गेट से सीध राजनगर एक्सटेंशन को जोड़ेगी, जिससे सबसे ज्यादा फायदा आम लोगों को होगा। इससे गाजियाबाद से दिल्ली सिर्फ 15 मिनट में पहुंचा जा सकेगा। इसके साथ ही योगी आदित्यनाथ यहां पर करीब 1700 करोड़ के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का ऐलान भी करेंगे। बता दें कि इस रोड़ का काम अखिलेश सरकार में शुरू हुआ था।

क्या है इस एलिवेटेड रोड की खासियत?

1. जानकारी के मुताबिक, यूपी गेट को राजनगर एक्सटेंशन से जोड़ने वाली इस 6-लेन एलिवेटेड रोड को करीब 11,000 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। इस रोड के बनने से गाजियाबाद से दिल्ली आने-जाने में तो आसानी होगी ही, साथ ही इससे NH-24 से NH-58 तक पहुंचना भी आसान हो जाएगा। 

2. बताया जा रहा है कि इस रोड के खुलते ही गाजियाबाद से दिल्ली आने-जाने में 10-15 मिनट का समय लगेगा, जबकि पहले आधे से एक घंटा तक लग जाता था। इसके साथ ही ट्रैफिक जाम से भी निजात मिलेगी। 

ऐसा क्या हुआ जो हाथों में हाथ डाले दिखे 'सियासी दुश्मन'

3. खास बात ये है कि एलिवेटेड रोड को सिंगल पिलर पर ही तैयार किया गया है। इस रोड को बनाने में 227 पिलर्स का इस्तेमाल किया गया है। 

4. एलिवेटेड रोड पर चढ़ने के लिए एंट्री गेट बनाया गया है, जिसपर रेट्रो रिफ्लेक्टिव हाई क्वालिटी शीट्स का इस्तेमाल किया गया है। इन शीट्स पर गाड़ी की लाइट पड़ते ही दिखने लगेंगी। इसकी वजह से यूपी गेट की तरफ से आने वाली गाड़ियों को 1.5 किलोमीटर दूर से ही ये रोड दिख जाएगी। 

5. इस एलिवेटेड रोड पर ट्रक और बस जैसे हेवी व्हीकल्स नहीं चलें सकेंगे। इस रोड को सिर्फ साइकिल, बाइक और कारों के इस्तेमाल की लिए ही तैयार किया गया है। रोड पर हेवी व्हीकल्स की एंट्री रोकने के लिए दोनों साइड लो हाइट के बैरियर लगाए गए हैं।

मॉरिशस में 'उल्टे तिरंगे' के सामने बैठे रहे दोनों नेता, खुद ही शेयर की फोटो

देश की सबसे लंबी एलिवेटेड रोड

गाजियाबाद से दिल्ली की तरफ जाने वाली ये एलिवेटेड रोड देश की सबसे लंबी एलिवेटेड रोड है, जो 10.30 किलोमीटर लंबी है। इससे पहले बारापूला एलिवेटेड रोड NCR की सबसे लंबी एलिवेटेड रोड थी, जिसकी लंबाई 9.5 किलोमीटर है। वहीं द्वारका एक्सप्रेस वे पर बनी एलिवेटेड रोड भी सबसे लंबी एलिवेटेड रोड्स में गिनी जाती है। ये रोड दिल्ली से हरियाणा को जोड़ती है और इसकी लंबाई 9 किलोमीटर है।