दैनिक भास्कर हिंदी: Shocking: पोरबंदर में EVM के ब्लूटूथ से कनेक्ट होने की शिकायत, जांच जारी

December 9th, 2017

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात चुनाव के पहले चरण के लिए आज वोटिंग की जा रही है। इस चरण में कुल 977 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इस बीच पोरबंदर विधानसभा क्षेत्र में एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। यहां पर ईवीएम के ब्लूटूथ से कनेक्ट होने की शिकायत की गई है। चुनाव आयोग की टीम मौके पर है और मामले की जांच कर रही है। 

 

EVM इंजीनियर का बयान

पोरबंदर विधानसभा क्षेत्र के ठक्कर प्लॉट बूथ पर ईवीएम गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद चुनाव आयोग की टीम तत्काल मौके पर पहुंच गई थी। ईवीएम की शिकायत मिलने के बाद जांच करने पहुंचे ईवीएम इंजीनियर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि किसी भी डिवाइस का ब्लूटूथ ऑन होने पर डिवाइस शो होता है और उस डिवाइस का नाम कुछ भी दिया जा सकता है।  

 

कांग्रेस ने उठाए सवाल

गुजरात कांग्रेस के बड़े नेता अर्जुन मोढवाडिया ने भी दावा किया है कि ईवीएम को ब्लूटूथ से कनेक्ट किया जा सकता है। इसका स्क्रीनशॉट जारी करते हुए मोढवाडिया ने इसे चुनाव आयोग को भी सौंपा है। इस स्क्रीनशॉट में लिखा है कि आपका फोन नजदीकी डिवाइस से कनेक्ट है। चुनाव आयोग इस मामले की जांच कर रहा है। कांग्रेस नेता मोढवाडिया ने कहा है कि हमनें तीन EVM को चेक किया, ये तीनों EVM ब्लूटूथ के जरिये कनेक्ट हो सकते हैं। मोढवाडिया ने इस मामले को बेहद गंभीर बताया है। मोढवाडिया ने कहा कि मैंने इसका स्क्रीनशॉट लिया है और चुनाव आयोग से शिकायत दर्ज की।

 

VVPAT मशीनों का इस्तेमाल

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से जुड़े संदेहों को दूर करने के लिए गुजरात विधानसभा चुनाव से एक दिन पहले शुक्रवार को निर्वाचन आयोग ने कोशिश की। आयोग 'मतदान प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता व विश्वसनीयता' लाने के लिए पहली बार राज्य के सभी केंद्रों पर वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल  (VVPAT) मशीनों का इस्तेमाल कर रहा है यानी वोट डालने पर पर्ची भी निकल रही है। लेकिन इसके बाद भी ईवीएम मशीन से जुड़ी शिकायतें मिल रही है।