दैनिक भास्कर हिंदी: सावरकर के जवाब में भगत सिंह ! मनीष तिवारी बोले-इन्हें भी मिले भारत रत्न

October 26th, 2019

हाईलाइट

  • बीजेपी के सावरकर कार्ड के जवाब में कांग्रेस का भगत सिंह कार्ड
  • भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु को दिया जाए भारत रत्न- कांग्रेस
  • भगत सिंह को अधिकारिक रुप से शहीद घोषित किया जाए- कांग्रेस

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। बीजेपी के सावरकर कार्ड के जवाब में कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने केन्द्र की मोदी सरकार को पत्र लिखकर भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को भारत रत्न देने की मांग की है। तिवारी ने कहा है कि चंडीगढ़ (मोहाली) स्थित हवाई अड्डे का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह किया जाए। साथ ही  इनको आधिकारिक रूप से शहीद-ए-आजम घोषित किया जाए। 

तिवारी ने कहा, भारत देश के लिए भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव ने ब्रिटिश साम्राज्यवाद के खिलाफ जो प्रतिरोध किया, उससे देशभक्तों की पूरी एक पीढ़ी प्रेरित हुई और वहीं इन सेनानियों ने 23 मार्च 1931 को सर्वोच्च बलिदान दिया। आजादी के एक ऐसी लड़ाई लड़ी जिसने युवाओं को इस आजादी की इस क्रांति में आगे होने के लिए प्रेरित किया। तिवारी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया, '26 जनवरी 2020 को इन तीनों शहीदों को भारत रत्न दिया जाए।

गौरतलब है कि साल 2016 में केंद्रीय गृह मंत्रालय में भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को लेकर एक आरटीआई में पूछा गया था कि भगत सिंह, सुखदेव एवं राजगुरु को शहीद का दर्जा कब दिया गया। यदि नहीं तो उस पर क्या काम चल रहा है? इस पर गृह मंत्रालय का हैरान करने वाला जवाब आया। इसमें कहा गया था कि इस संबंध में कोई रिकॉर्ड नहीं है।