शीतकालीन सत्र: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा आज संसद में अन्नदाता के नाम का सूरज उगाना है

November 29th, 2021

हाईलाइट

  • MSP पर जल्द बने कानून

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन तीन कृषि कानूनों को वापस लिए जाने के मद्देनजर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आज संसद में अन्नदाता के नाम का सूरज उगाना है। गौरतलब है कि सत्र के पहले दिन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को कहा है कि देश के सामने ऐसे कई मुद्दे हैं जिन पर गंभीर चर्चा की जरूरत है।

लोकसभा में सोमवार को तीनों विवादित कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की प्रक्रिया के तहत केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर विधेयक पेश करेंगे। कानून निरसन विधेयक-2021 को लोकसभा में सोमवार के लिए सूचीबद्ध किया गया है।

दरअसल विपक्ष का दबाव झेल रही सरकार सोमवार को ही बिल पास करना चाहती है। इसी को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी विधेयक को संसद में पेश किए जाने से पहले सोमवार को कहा कि आज संसद में अन्नदाता के नाम का सूरज उगाना है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में गुरुनानक जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से तीनों कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने की घोषणा की गई थी और किसानों से प्रदर्शन खत्म करने की मांग की गई थी। हालांकि किसानों ने कहा कि संसद से तीन काले कानूनों को निरस्त करने के बाद और एमएसपी सम्बंधी अन्य मांगो को स्वीकार किये जाने के बाद ही वे प्रदर्शन बंद करेंगे। जिसके बाद एक विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान की थी और सोमवार को संसद में इस सम्बंध में विधेयक पेश किया जाएगा। वहीं विपक्षी दल प्रदर्शन के दौरान मारे गए 700 किसानों के लिए मुआवजे की मांग भी कर रहे हैं। साथ ही सभी मुख्य फसलों पर एमएसपी लागू किये जाने की मांग कर रहे है। विपक्षी दल इस मुद्दे पर शीतकालीन सत्र में उठाने का ऐलान कर चुके हैं।

 

(आईएएनएस)