comScore

संसद में मोदी से गले मिले राहुल, कहा- मेरे मन में आपके लिए नफरत नहीं

July 20th, 2018 19:00 IST

हाईलाइट

  • अपनी सीट से उठकर मोदी की सीट पर पहुंचे राहुल गांधी।
  • राहुल ने कहा, आप मुझे पप्पू कहकर या गालियां देकर बुला सकते हैं।
  • अचानक हुए घटनाक्रम को कुछ पल के लिए मोदी समझ नहीं पाए।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मानसून सत्र में अविश्वास प्रस्ताव के तहत सदन में चल रही रहे भाषण के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि आप लोगों के अंदर मेरे लिए नफरत है, आप मुझे पप्पू कहकर और बहुत गालियां देकर बुला सकते हैं, लेकिन मेरे अंदर आपके लिए नफरत नहीं है। ये कहने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी सीट से उठे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीट पर पहुंचे। राहुल ने प्रधानमंत्री को गले लगाया लिया। अचानक हुए इस घटनाक्रम को मोदी समझ नहीं पाए। उन्होंने वापस जा रहे राहुल को हाथ से इशारा किया। राहुल लौटे तो मोदी ने हंसते हुए उनके कान में कुछ कहा। इसके बाद राहुल वापस अपनी सीट पर जाकर खड़े हो गए और कहा कि यही असली हिंदू धर्म है। इसके बाद राहुल ने अपनी सीट पर जाकर आंख भी मारी।

भाषण के बाद पीएम मोदी से गले मिले राहुल गांधी 

इस वाकये पर लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा, 'राहुल का रवैया हैरान करने वाला था। सदन की गरिमा होती है। पीएम कोई आम आदमी नहीं होता है। कांग्रेस अध्यक्ष का बर्ताव ठीक नहीं था।' लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, 'ये समझ लो कि सदन की गरिमा हमें ही रखनी होगी। कोई बाहर का आकर नहीं रखेगा। हमें बतौर सांसद भी अपनी गरिमा भी रखनी है। मैं चाहती हूं कि सबलोग प्रेम से रहें। मेरे दुश्मन नहीं हैं राहुल जी, बेटे जैसे हैं।' 

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में राहुल गांधी ने राफेल डील पर सरकार को जमकर घेरा। राहुल गांधी ने कहा, 'फ्रांस और देश के बीच कोई डील नहीं हुई है। पीएम के दबाव में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की जनता से झूठ बोला है। मैंने खुद फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात की थी।' राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी की मार्केटिंग में बिजनेस मैन पैसा लगाते हैं।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा है कि मोदी देश के चौकीदार नहीं, भागीदार हैं। डोकलाम मुद्दे पर राहुल गांधी ने कहा है कि पीएम मोदी बिना एजेंडे के चीन से बात करते हैं। देश की सेना को भी मोदी ने धोखा दिया है। राहुल गांधी के आरोप पर अनंत कुमार ने कहा अगर राहुल गांधी के पास इन सब बातों को कोई सबूत है तो सदन में पेश करें। बिना सबूत के झूठे आरोप न लगाएं। स्पीकर ने कहा है कि राहुल गांधी के भाषण से कुछ अंश हटाएं जाएंगे।

राहुल ने कहा, 'हिन्दुस्तान अपने इतिहास में पहली बार देश की महिलाओं की रक्षा नहीं कर पा रहे है। पहली बार देश की विश्व में ऐसी छवि बनी है। महिला पर अत्याचार होता है तो पीएम मोदी के मुंह से एक शब्द नहीं निकलता है।' राहुल ने जयंत सिन्हा और गिरिराज सिंह पर निशाना साधते हुए कहा कि हत्या के दोषियों पर मंत्री हर डालते है, लेकिन पीएम कुछ नहीं कहते है। देश में लोगों को पीटा जाता है, लेकिन पीएम मोदी मौन रहते हैं। पीएम को फर्ज बनाता है कि दिल की बात देश को बताएं। पीएम मोदी और अमित शाह अलग तरह के नेता हैं। दोनों सत्ता नहीं छोड़ना चाहते हैं। जिस ने सत्ता छोड़ देंगे उन पर कार्रवाई हो जाएगी।
 

कमेंट करें
cTjUF