दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र में महागठबंधन के लिए तैयार है कांग्रेस, इन नेताओं से होगी राहुल की मुलाकात

June 10th, 2018

हाईलाइट

  • आने वाले सभी चुनाव में सत्ताधारी दल को पटखनी देने के लिए कांग्रेस सभी समान विचारधारा वाले दलों को साथ लेना चाहती है
  • प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी महाराष्ट्र में महागठबंधन बनाने के लिए तैयार है।
  • 12 जून को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के मुंबई दौरे के वक्त अन्य पार्टियों के नेताओं संग मुलाकात कराई जाएगी।

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आगामी लोकसभा व विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी दल को पटखनी देने के लिए कांग्रेस सभी समान विचारधारा वाले दलों को साथ लेना चाहती है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने कहा है कि कांग्रेस महाराष्ट्र में महागठबंधन बनाने के लिए तैयार है। आगामी 12 जून को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के मुंबई दौरे के वक्त इनसे इस बाबत चर्चा की जाएगी। शनिवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में चव्हाण ने बताया कि बैठक में 2019 के लोकसभा चुनाव तैयारियों को लेकर चर्चा की गई है।

सपा, बसपा, आरपीआई, सीपीएम को शामिल करने की योजना
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हम चाहते हैं कि भाजपा विरोधी वोट का बंटवारा न हो। पालघर लोकसभा उपचुनाव में भाजपा विपक्षी दलों के मतों में विभाजन की वजह से ही जीत पाई। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के मुंबई दौरे के वक्त हमें उन्हें अपने इस फैसले से अवगत कराएंगे। इस दौरान राहुल गांधी के साथ महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति की बाबत चर्चा होगी। चव्हाण ने कहा कि महाआघाडी का भविष्य इस बात पर निर्भर है कि अन्य दल किस तरह का प्रतिसाद देते हैं। चव्हाण ने बताया कि हमारी बैठक में इस बात पर चर्चा हुई है कि समाजवादी पार्टी, सीपीएम, बसपा, आरपीआई जैसे दलों को महाआघाडी में कैसे शामिल किया जा सकता है। हालांकि सीट बंटवारे को लेकर अभी कोई चर्चा नहीं हुई है। यह गठबंधन के लिए केंद्रीय नेतृत्व की मंजूरी के बाद होगा।

शिवसेना-मनसे को जगह नहीं
यह पूछे जाने पर कि क्या इस महाआघाडी में शिवसेना व मनसे जैसे दलों को भी शामिल किया जाएगा, जो फिलहाल भाजपा विरोध रुख अपनाए हुए हैं? चव्हाण ने कहा कि शिवसेना व मनसे से हमारे वैचारिक मतभेद हैं। इस लिए इन दलों से गठबंधन का सवाल ही पैदा नहीं होता। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हितेंद्र ठाकुर के नेतृत्व वाली बहुजन विकास आघाडी का इस महागठबंधन में स्वागत करना चाहेगी। यह पार्टी सत्ता के समय हमारे साथ रही है। लेकिन बाद में वे भाजपा के करीब हो गए।

दूसरी ओर कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि महाआघाडी में शामिल करने के लिए प्रकाश आंबेडकर से भी बातचीत चल रही है। प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में हुई प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के अलावा बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता हर्षवर्धन पाटील, बाला साहेब थोरात, हुसैन दलवाई, माणिकराव ठाकरे व विजय वडेट्‌टीवार मौजूद थे।