चीन ने पूरे डोकलाम पर कब्जा कर लिया और मोदी सरकार सोती रही : कांग्रेस

Congress says, China occupied doklam and modi government is sleeping
चीन ने पूरे डोकलाम पर कब्जा कर लिया और मोदी सरकार सोती रही : कांग्रेस
चीन ने पूरे डोकलाम पर कब्जा कर लिया और मोदी सरकार सोती रही : कांग्रेस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सैटेलाइट इमेजों से डोकलाम क्षेत्र में चीनी सैनिकों की मौजूदगी और उसके द्वारा बनाए जा रहे सैन्य शिविरों के खुलासे के बाद कांग्रेस ने केन्द्र सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस ने कहा है कि चीन ने धीरे-धीरे पूरे डोकलाम पर कब्जा कर लिया और हमारी मोदी सरकार सोती रही। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, "सैटेलाइट तस्वीरों से साफ जाहिर हो गया है कि डोकलाम में चीन ने भारी सैन्य साजो-सामान इकट्ठा कर लिया है। उन्होंने हैलिपेड, वाच टॉवर समेत पूरे डोकलाम में बंकर बना लिए हैं। लगता है जब चीनी आर्मी यह सब कर रही थी तब हमारी मोदी सरकार सो रही थी।"

सुरजेवाला ने इस मुद्दे को लेकर केन्द्र पर देश की सुरक्षा को खतरे में डालने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा, "भारत की सुरक्षा व रणनीतिक हितों से समझौता किया गया है। केन्द्र सरकार ने राष्ट्र को गुमराह किया है। बीजेपी के मंत्री और नेता डोकलाम विवाद को अपनी जीत बताते हुए डिंगे हांकते रहे और उधर चीन ने वहां युद्ध की तैयारी कर ली।" उन्होंने कहा, "पीएम मोदी को बस भाषणबाजी आती है। वे हमारी सीमाओं की सुरक्षा करने में बुरी तरह से विफल रहे हैं।"

कांग्रेस प्रवक्ता ने इस दौरान पीएम और रक्षामंत्री से यह जवाब भी मांगा कि क्या क्या सरकार, प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री को चीन के इन निर्माणों के बारे में पता था? उन्होंने यह भी पूछा कि चीन के डोकलाम में कब्जे की पुष्टि होने के बाद क्या केन्द्र सरकार कोई कदम उठाने वाली है या अभी भी बस डिंगे मारने का इरादा है?

गौरतलब है कि बुधवार को सामने आई कुछ सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा हुआ था कि चीन ने डोकलाम के उत्तरी क्षेत्र में भारी भरकम सैन्य साजो सामान इकट्ठा कर लिया है। उसने इस क्षेत्र में कई सैन्य शिविर बना लिए हैं। सैटेलाइट तस्वीरों में चीनी सेना के शिविर, टैंक, आर्म्ड व्हीकल और मिसाइलें स्पष्ट रूप से नजर आ रहे हैं।

इन तस्‍वीरों ने पूरे डोकलाम क्षेत्र में हो रही चीनी गतिविधियों से पर्दा उठ दिया है। सैटलाइट तस्वीरों में डोकलाम के अन्दर कुछ हैलिपेड भी दिखाई दे रहे हैं इनकी संख्या करीब 7 हो सकती है। डोकलाम के विभिन्न क्षेत्रों में तैनात टैंकों और आर्टिलरी के साथ-साथ यहां अन्य सैन्य उपकरणों की मौजूदगी भी पाई गई है।

तस्वीरो में डोकलाम के कई क्षेत्रों में खाइयां जैसी सरंचना भी दिख रही हैं जो संभवतः सेना के बंकर बनाने की तैयारी के लिए होंगी। सिक्किम के डोकाला स्थिति भारतीय पोस्‍ट के केवल 81 मीटर की दूरी पर भी चीनी पोस्ट दिखाई दे रही है। इन तस्वीरों से इस बात की पुष्टि हो गई है कि डोकलाम में हुए विवाद के बाद चीन दक्षिण में अपनी सड़क का विस्‍तार तो नहीं कर सका, लेकिन वह इस इलाके से हटे भी नहीं हैं।

गौरतलब है कि इसी साल जून में चीनी सैनिकों द्वारा भूटान के डोकलाम क्षेत्र में रोड बनाने को लेकर दोनों देशों के बीच विवाद शुरू हुआ था। भारतीय सैनिकों ने भारत, चीन और भूटान के इस ट्राइजंक्शन में पहुंचकर चीनी सेना को रोड बनाने से रोक दिया था। इस दौरान दोनों देशों के सैनिकों के बीच हाथापाई भी हुई थी। इस घटना के बाद करीब ढाई महीनों तक डोकलाम में भारतीय-चीनी सैनिक एक-दूसरे के सामने डंटे हुए थे। इस दौरान चीनी मीडिया ने कई बार भारत को युद्ध की धमकी भी दी थी। हालांकि अगस्त के अंत तक यह विवाद सुलझा लिया गया था।

बता दें कि डोकलाम भूटान का क्षेत्र है, जिस पर चीन अपना हिस्सा होने का दावा करता आया है। वहीं भारत का कहना है कि चीन डोकलाम पर कब्जा कर भारत-चीन और भूटान के ट्राइजंक्शन का नक्शा बिगाड़ना चाहता है।
 

Created On :   18 Jan 2018 5:59 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story