फिर से कोरोना मचाएगा तांडव, देश में चौथी लहर की आशंका, आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने बताया कब से शुरू होगी चौथी लहर!

Corona will again create havoc in this month, fear of fourth wave in the country, claims professor of IIT Kanpur!
फिर से कोरोना मचाएगा तांडव, देश में चौथी लहर की आशंका, आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने बताया कब से शुरू होगी चौथी लहर!
कोरोना ने बढ़ाई टेंशन फिर से कोरोना मचाएगा तांडव, देश में चौथी लहर की आशंका, आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने बताया कब से शुरू होगी चौथी लहर!
हाईलाइट
  • 24 घंटे में देश में 15 हजार से ज्यादा मामले सामने आए
  • कोरोना के कुल मामले बढ़कर 90 हजार के पार
  • जुलाई में आएगी कोरोना का चौथी लहर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस ने एक बार फिर से पैर पसारना शुरू कर दिया है। कोरोना के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से अलर्ट रहने के लिए कह दिया है। देश में जब आम जन-जीवन सामान्य होता दिख रहा है, तभी अचानक कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने लोगों की चिंताएं बढ़ा दी है। डीएनए हिंदी के मुताबिक, शनिवार को देश में करीब 15 हजार मामले आए हैं।

इसी के साथ कोरोना के कुल मामले बढ़कर 90 हजार के पार हो गए हैं। कोरोना के मामलों में हो रही बढ़ोत्तरी ने संकेत दे दिया है कि देश में कोरोना की चौथी लहर से इनकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में चौथी लहर का खतरा मंडराने लगा है। इसी बीच आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने दावा किया है कि आगामी जुलाई माह में कोरोना की चौथी लहर फिर देश में कहर मचा सकता है। 

आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने जताई आशंका

कोरोना के बढ़ते मामले के बीच आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिक प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि अगले जुलाई माह में कोरोना की चौथी लहर को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। बताया जा रहा कि प्रोफेसर मणींद्र पहले भी कोरोना लहर का सटीक आंकलन कर चुके हैं। उन्होंने कहा है कि जुलाई माह में कोरोना के मामलों का ग्राफ देश में काफी बढ़ सकता है। इस दौरान हर दिन करीब 20 हजार से 25 हजार केस सामने आने की संभावना जताई है।

जुलाई में कोरोना की चौथी लहर देगी दस्तक

कोराना इन दिनों देश के कई राज्यों में कहर मचा रहा है, आए दिन नए केस सामने आ रहे हैं। इसी बीच में आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर ने संभावना जताई है कि अगले जुलाई माह में कोरोना की चौथी लहर देश में दस्तक देगी। पद्मश्री सम्मान से अलंकृत प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने देशभर में एक बार फिर से कोरोना के मामले में बढ़ोत्तरी को लेकर सूत्र मॉडल के आधार पर कोरोना के मामलों का अध्ययन किया है। इसके अनुसार देश में कोरोना का चरण स्थिर हो गया है। चौथी लहर को लेकर बताया जा रहा है कि यह छोटी लहर की तरह होगी। जो जुलाई माह में आने की प्रबल संभावना है। हालांकि, इस वक्त प्रतिदिन 20 से 25 हजार कोरोना संक्रमित के मामले प्रतिदिन आने की संभावना है। उन्होंने ये भी बताया इस लहर से डरने की जरूरत नहीं। 

कोविड नियमों का पालन जरूरी

आईआईटी कानपुर प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल ने बताया कि कोरोना से बचने के लिए लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना सख्त जरूरी है। उन्होंने कहा कि भविष्य में कोरोना लहर की आशंका है। इसको लेकर लोगों को सचेत रहने की जरूरत है। प्रोफेसर मणीन्द्र ने कहा कि जब तक कोरोना का कोई नया म्यूटेंट नहीं आता है, जो प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता को बाइपास कर सके, तब तक देश में किसी बड़ी लहर की आशंका नहीं है। इन्हीं वजब से अभी तक कोरोना अपना ज्यादा प्रभाव नहीं दिखा पाया है।  उन्होंने आगे कहा कि लोगों को कोरोना से बचने के लिए कोविड नियमों का पालन करना चाहिए और मास्क को लगाकर घरों से बाहर निकलना चाहिए। 

कोरोना मामलों लगातार हो रही वृद्धि

गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 15 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। इसकी वजह से कोरोना संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,33,78,234 के पार पहुंच चुकी है। वहीं कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की संख्या 88,284 से बढ़कर 91,779 हो गई, जिनका इलाज चल रहा है। इस दौरान देश भर में 20 और लोगों की मौत हुई, जिससे मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 5,24,974 पर पहुंच गई है।

कोरोना के आंकड़ों में अभी भी कोई कमी नहीं आ रही है। हालांकि, देश की आधी से अधिक आबादी वैक्सीनेटेड हो चुकी है। उसके बावजूद भी आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर का दावा है कि देश में कोरोना की चौथी लहर आने की प्रबल संभावना है, देश के नागरिकों को इस लड़ाई से लड़ने के लिए तैयार रहने की जरूरत है। 

Created On :   25 Jun 2022 1:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story