• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Coronavirus in India: Harsh Vardhan said - if all goes well, you will get coronavirus vaccine by the end of 2020

दैनिक भास्कर हिंदी: Coronavirus in India: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन बोले- सब ठीक रहा तो 2020 के अंत तक हासिल कर लेंगे कोरोनावायरस वैक्सीन

August 23rd, 2020

हाईलाइट

  • देश में रिकवरी रेट 75 फीसदी के करीब पहुंचा
  • तीसरे चरण में उत्साहजनक परिणाम मिले हैं
  • देश में अब तक 29 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्ष वर्धन ने शनिवार को कहा कि सब ठीक रहा तो देश में साल के अंत तक घातक कोरोनावायरस के खिलाफ वैक्सीन आ जाएगी। यह बात दिल्ली के नजदीक गाजियबाद में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के 10 बिस्तरों के अस्थायी अस्पताल का उद्घाटन करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कही। उन्होंने कहा कि भारत ने आठ जनवरी से ही कोविड-19 से निपटने की रणनीति बनाने की शुरुआत कर दी थी जब दुनिया को इस महामारी की जानकारी मिली थी।

मंत्री ने बाद में हिंदी में एक ट्वीट करते हुए कहा कि कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन? पत्रकारों के इस सवाल पर मैंने उम्मीद जताई कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन हासिल कर लेगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि तीन कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवारों में से एक ने पूर्व-नैदानिक मानव परीक्षण (प्री क्लीनिकल ह्यूमन ट्रायल) के तीसरे चरण में प्रवेश किया है।

 

देश में रिकवरी रेट 75 फीसदी के करीब पहुंचा
उन्होंने कहा कि देश में तीन संस्थान इस दिशा में काम कर रहे हैं। इनमें एक संस्थान का ट्रायल पहले चरण में जबकि दूसरे का दूसरे चरण में हैं। जबकि तीसरा संस्थान तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल में है। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत दुनिया से बेहतर स्थिति में है। देश में कोरोना के मरीज अब तेजी से ठीक हो रहे हैं और हमारा राष्ट्रीय रिकवरी रेट 75 फीसदी के करीब पहुंच चुका है, जबकि मृत्यु दर पूरे विश्व में सबसे कम 1.87 फीसदी है। उन्होंने कहा कि कई बुद्धिमान लोगों, वैज्ञानिकों और नकारात्मक सोच वाले लोगों का आकलन था कि 135 करोड़ आबादी वाले भारत में जुलाई-अगस्त तक 30 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित होंगे और 50 से 60 लाख लोगों की मौत हो जाएगी और देश की स्वास्थ्य प्रणाली इस महमारी से निपटने में अक्षम है। 

तीसरे चरण में उत्साहजनक परिणाम मिले हैं
कोविड-19 पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स के प्रमुख वीके पॉल के अनुसार, तीसरे चरण में प्रवेश करने वाले वैक्सीन उम्मीदवार (कैंडिडेट) ने अपने परीक्षण के प्रारंभिक चरणों में उत्साहजनक परिणाम प्राप्त किए हैं। पॉल ने कहा कि अन्य दो वैक्सीन वर्तमान में अपने पूर्व-नैदानिक? परीक्षणों के चरण एक या दो में हैं। हालांकि, उन्होंने परीक्षण चरण की स्थिति को साझा करते हुए वैक्सीन के नामों का खुलासा नहीं किया। अधिकारियों ने हालांकि अपने परीक्षण चरण के बारे में बोलते हुए वैक्सीन उम्मीदवारों के नामों का खुलासा नहीं किया, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि तीसरे चरण में प्रवेश करने वाली वैक्सीन भारत बायोटेक की को-वैक्सीन है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर विकसित किया गया है।

देश में अब तक 29 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में पिछले 24 घंटों में 69,878 नए कोरोनावायरस मामले दर्ज किए गए हैं। देश भर में शनिवार सुबह तक कुल मिलाकर 29,75,701 मामले हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण 945 लोगों को अपनी जान गंवा दी है, वहीं अभी तक इस खतरनाक संक्रमण की वजह से मरने वालों की कुल संख्या 55,794 हो चुकी है।