comScore

CoronaVirus: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले- भारत आने वाले हर व्यक्ति की होगी जांच


हाईलाइट

  • स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली सरकार के अधिकारियों के साथ की बैठक
  • मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, अब तक कुल 28 लोग पीड़ित पाए, इनमें से 3 लोग ठीक हो चुके हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। इसी बीच कोरोना के खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और कोरोना वायरस से बचने को लेकर की गई तैयारियों का जायजा लिया। बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, अब तक कुल 28 लोग पीड़ित पाए गए हैं, इनमें से 3 लोग ठीक हो चुके हैं। पीड़ितों में इसमें इटली के 16 पर्यटक भी शामिल हैं। मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया, दिल्ली में संक्रमित पाए गए व्यक्ति के कारण उसके परिवार के आगरा में रहने वाले 6 सदस्य कोरोना से संक्रमित हुए। तेलंगाना के मामले में पीड़ित के संपर्क में 88 लोग आए हैं। इटली से आए टूरिस्ट ग्रुप के 16 लोग कोरोना से प्रभावित पाए गए हैं, एक भारतीय भी कोरोना पीड़ित पाया गया। सभी को आईटीबीपी के कैंप में शिफ्ट किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, कोरोना से डरना नहीं लड़ना है। छोटी-छोटी सावधानियों से इस वायरस से बचा जा सकता है। सरकार की रैपिड एक्शन टीमें काम कर रही हैं और दिल्ली सरकार के साथ मिलकर भी हम काम कर रहे हैं। दिल्ली सरकार को डॉक्टरों की टीम को मजबूत करने को कहा गया है, जिससे कि मामले बढ़ने पर दिक्कत ना हो। इसके अलावा देश में आने वाले सभी अंतर्राष्ट्रीय विमान के यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्होंने बताया, मंगलवार शाम तक हमारे एयरपोर्ट्स 5 लाख 89 हजार लोगों की और करीब 10 लाख लोगों की नेपाल सीमा पर स्क्रीनिंग कर चुके हैं। जांच के लिए कुल 34 लैब स्थापित किए जा चुके हैं।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, हम ईरान की सरकार से बात कर रहे हैं, वहां अपने वैज्ञानिकों को भेज रहे हैं। साथ ही हम वहां पर लैब स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं। ईरान से लाने वाले यात्रियों की जांच वहीं पर करवा कर लाएं। इस बात की जानकारी भी मंत्री समूह को दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, देश के सभी अस्पतालों में अच्छी क्वॉलिटी के आइसोलेशन वॉर्ड तुरंत बनाने का आदेश दिया गया है। ज्वाइंट सेक्रेटरी स्तर के अधिकारियों ने देश के कई अस्पतालों में विजिट किया और सुविधा का निरीक्षण भी किया। दिल्ली के अधिकारियों को इस बीमारी से बचने के तरीके बताए गए हैं।

कोरोना की दस्तक के बाद सरकार एक्टिव
भारत में कोरोना वायरस के दस्तक देते ही सरकार एक्टिव नजर आ रही है। इसे लेकर पीएम मोदी ने मंगलवार को समीक्षा बैठक की थी। बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने समीक्षा बैठक की। 

कमेंट करें
VaRGs