comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Coronavirus Vaccine: देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन आज से, जानें किस राज्य में कैसी है तैयारी


हाईलाइट

  • कोरोना वैक्सीन को लेकर पूरे देश में किया जाना है ड्राई रन
  • दिल्ली के तीन जिलों में चलेगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन
  • लखनऊ में 6 सेंटरों पर किया जाना है वैक्सीन का ड्राई रन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की दहशत के बीच आज से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसके लिए सभी डीएम, स्वास्थ्य टीम के अधिकारी और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को इस बाबत निर्देश जारी किए जा चुके हैं। पुलिस की तैनाती भी की गई है। सभी को आपस में समन्वय रखने के लिए भी कहा गया है। यह एक व्यापक अभ्यास है, जिसमें राज्य टास्क फोर्स के अलावा गैर सरकारी संगठनों को जोड़ा गया है। इसके लिए टीम का गठन कर दिया गया है, इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो चुका है। ड्राई रन को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। आईए जानते हैं किस राज्य में किस प्रकार की तैयारी हैं...

दिल्ली में तीन सेंटर पर होगा ड्राई रन
शनिवार को दिल्ली में 3 जिलों के तीन सेंटरों पर वैक्सीन का ड्राई रन होगा। साउथ वेस्ट जिले में द्वारका के वेंकटेश्वर हॉस्पिटल में ड्राई रन होगा, जबकि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में दरियागंज डिस्पेंसरी को चुना गया है। वहीं शहादरा जिले में दिलशाद गार्डन के गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में ड्राई रन होना है। बताया जा रहा है कि तीनों सेंटर्स के मेडिकल ऑफिसर इनचार्ज 25 हेल्थकेयर वर्कर्स की पहचान करेंगे जो टेस्ट के लाभार्थी होंगे। बता दें कि दिल्ली में होने वाले ड्राई रन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल होने वाले हैं।

यूपी में कल इन जगहों पर होगा ड्राई रन
यूपी में सुबह 9 से शाम 4 बजे तक कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। यह ड्राई रन प्रतिदिन 100 वैक्सीनेशन के लक्ष्य के लिए किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में कल होने वाले ड्राई रन के बारे में बात करते हुए राज्य के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि हम कल लखनऊ में सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, केजीएमयू और एसजीपीजीआई सहित 6 केंद्रों पर कोविड वैक्सीन का ड्राई रन करेंगे।

झारखंड के 5 जिलों में होगा ड्राई रन
झारखंड के पांच जिलों- कांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, पलामू और पाकुड़ में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन होना है। इस बात की जानकारी देते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। टीकाकरण अभियान के लिए 7 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है।

जम्मू-कश्मीर के तीन जिले चुने गए
जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यहां तीन जिलों के 9 अस्पतालों में ड्राई रन होगा। जानकारी के मुताबिक जम्मू संभाग के एक जिले (जम्मू) और कश्मीर घाटी के दो जिलों (श्रीनगर और कुलगाम) में यह ड्राई रन होगा।

केरल में भी होगा ड्राई रन
केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने ड्राई रन को लेकर कहा कि सुबह 9 से 11 बजे तक राज्य के चार जिलों में कोविड वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसके लिए अब तक 3.13 लाख लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है।

कर्नाटक में इस तरीके से होगा ड्राई रन
कर्नाटक में ड्राई रन के लिए पांच जिलों को चुना गया है. इनमें बेंगलुरु (यू), बेलागवी, कलाबुर्गी, मैसूर और शिवमोग्गा जिले शामिल हैं. प्रत्येक जिले में तीन लेवल पर ड्राई रन होगा. यानी हर जिले में एक ड्राई रन जिला स्तर पर, एक तालुका स्तर पर और एक PHC स्तर पर किया जाएगा।

कमेंट करें
kcG1m
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।