comScore

Coronavirus Outbreak : Covid-19 का एक मरीज 30 दिनों 406 लोगों को कर सकता है संक्रमित

Coronavirus Outbreak : Covid-19 का एक मरीज 30 दिनों 406 लोगों को कर सकता है संक्रमित

हाईलाइट

  • कोरोनावायरस के संक्रमण को लेकर आईसीएमआर की एक स्टडी
  • एक मरीज 30 दिनों 406 लोगों को कर सकता है संक्रमित
  • जरूरी कदम उठाने से संक्रमण की संभावना कम हो जाती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस के संक्रमण को लेकर आईसीएमआर की एक स्टडी सामने आई है। इस स्टडी में कहा गया है कि अगर लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कदमों को लागू नहीं किया जाता है तो एक COVID​​-19 रोगी 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है। जरूरी कदम उठाने से संक्रमण की संभावना कम हो जाती है। ये 406 से घटकर ढाई व्यक्ति प्रति मरीज पर आ सकती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को ये जानकारी दी। 

आर नॉट 1.5 और 4 के बीच
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के अध्ययन का हवाला देते हुए, अग्रवाल ने कहा कि कोरोनोवायरस संक्रमण के लिए वर्तमान 'R0 (आर नॉट)' 1.5 और 4 के बीच है। बता दें कि R0 एक गणितीय शब्द है जो बताता है कि रोग कितना संक्रामक है। यह उन लोगों की औसत संख्या बताता है जो एक संक्रमित व्यक्ति से बीमार होंगे

21 दिनों के लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व को हाईलाइट करते हुए अग्रवाल ने कहा 'अगर हम 'R0' को 2.5 लेते हैं, तो एक पॉजिटिव व्यक्ति 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है, अगर लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग करने के उपाय नहीं किए जाए तो। लेकिन अगर सोशल एक्सपोजर 75 प्रतिशत कम हो जाता है, तो वह एक बीमार व्यक्ति केवल 2.5 व्यक्तियों को ही संक्रमित कर पाएगा।'

उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने और लॉकडाउन आदेश का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि यह कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

भारत में 4 हजार के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा
बता दें कि भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 4 हजार के पार पहुंच चुकी है। इस वायरस ने अबतक 114 लोगों की जान ले ली है। 326 मरीज स्वस्थ होने के बाद घर लौट गए हैं। जबकि 3981 मरीज अभी अस्पतालों में कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में 354 मामले सामने आए है। 8 लोगों की मौत हुई है।

कमेंट करें
4CyaL