comScore

India COVID-19: पिछले 24 घंटे में 328 नए केस, 12 लोगों की हुई मौत- स्वास्थ्य मंत्रालय

India COVID-19: पिछले 24 घंटे में 328 नए केस, 12 लोगों की हुई मौत- स्वास्थ्य मंत्रालय

हाईलाइट

  • नोवल कोरोनावायरस के कारण अबतक 50 लोगों की मौत
  • वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1965 हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में नोवल कोरोनावायरस (Novel Coronavirus) ने अपनी जगह धीरे-धीरे बढ़ाना शुरू कर दिया है। वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1965 हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के के अनुसार अबतक कोविड-19 (COVID-19) के कारण 50 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 162 मरीज ठीक हो गए है। जबकि https://www.covid19india.org/ के अनुसार 2113 संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 62 लोगों की मौत हो गई है और 172 मरीज ठीक हो गए हैं। वहीं 1879 लोग अब भी अस्पताल में कोरोना से जंग लड़ रहे हैं। 

पढ़िए भारत में नोवल कोरोनावायरस से संबंधित सभी अपडेट: 

India COVID-19: 

 24 घंटे में 328 नए केस:
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कल से अबतक 328 नए केस सामने आए हैं और 12 नई डेथ रिपोर्ट हुई है। देश में कोरोना से संक्रमित मामलों की कुल संख्या 1965 है और इसमें कुल 50 मौते हुई है। अबतक 1515 लोग रिकवर हो चुके हैं। 

भोपाल में टनल तैयार:
भोपाल में एक ऐसा टनल तैयार किया गया है जिसमें कोई भी व्यक्ति खुद को 20 सेकंड में डिसइनफेक्ट कर सकता है। इसकी लागत मात्र 25 हजार रुपए है। 

                           

एम्स दिल्ली का एक डॉक्टर संक्रमित:
एम्स दिल्ली का एक डॉक्टर कोरोनावायरस से संक्रमित मिला है। उन्हें आगे की जांच और टेस्ट के लिए निजी वार्ड में भर्ती कराया गया है। उसके परिजनों की भी जांच की जाएगी।

रिश्तेदारों व दोस्तों को घर नहीं आने की अपील:
लखनऊ के हजरतगंज इलाके में एक परिवार ने अपने घर के बाहर नोटिस लगाया है। जिसमें उन्होंन अपने रिश्तेदारों, दोस्तों से अपील की है कि लॉकडाउन के दौरान हमारे घर ना आयें और ऐसा करके खुद को और हमें वायरस से बचायें। 

             

कर्नाटक बोर्ड के 7वीं और 8वीं कक्षा के परीक्षा रद्द:
कर्नाटक राज्य बोर्ड के तहत 7वीं और 8वीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर दी गई है। बच्चों को बिना परीक्षा दिए अगले कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। 

ओडिया में 650 बेड की क्षमता वाले दो अस्पताल तैयार:
ओडिशा में 650 बेड की क्षमता वाले दो अस्पताल (भुवनेश्वर और कटक) में कोविड-19 के रोगियों को मुफ्त इलाज के लिए आज से शुरू हो हुआ। 
            

मुंबई के धारावी में मिला नया मरीज
मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस के दूसरे मामले की पुष्टि हुई है। बीएमसी का एक 52 वर्षीय सफाई कर्मचारी पॉजिटिव मिला है। वह वर्ली इलाके में रहता है, लेकिन उसकी पोस्टिंग धारावी में थी। 

आंध्र प्रदेश में 21 नए मामले, कुल आंकड़ा हुआ 132
आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के 21 नए मामले सामने आने के बाद गुरुवार तक राज्य में कुल संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर कुल 132 हो गई है। राज्य के नोडल अधिकारी अरजा श्रीकांत के अनुसार, बुधवार रात 10 बजे तक 21 नए मामले सामने आए। इनमें से अधिकांश लोगों ने पिछले महीने दिल्ली में तब्लीगी जमात में भाग लिया था। पिछले 24 घंटों में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या दोगुनी हो गई है। अकेले सिर्फ बुधवार को 67 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। अधिकारी ने कहा कि अभी तक कुल 1800 नमूनों की जांच की गई है, जिनमें से 493 की रिपोर्ट का इंतजार है। वहीं कुल 1800 लोगों के नमूनों में से 758 नमूने सिर्फ उन व्यक्तियों के हैं, जिन्होंने दिल्ली में तब्लीगी जमात में भाग लिया था। साथ ही उनके संपर्क में आए 543 लोगों के भी नमूने इसमें शामिल हैं।

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक:
कांग्रेस कार्य समिति की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक शुरू हो गई है। बैठक में सोनिया गांधी ने कहा कि हम आज अभूतपूर्व स्वास्थ्य और मानवीय संकट के बीच हैं। हमारे सामने चुनौती का आकार कठिन है, लेकिन इसे दूर करने का हमारा संकल्प अधिक होना चाहिए। उन्होंने कहा, हमारे डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को सभी के समर्थन की आवश्यकता है। पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट जैसे हजमत सूट, एन-95 मास्क उन्हें मुहैया कराए जाने चाहिए। 

तमिलनाडु में नए दो मामले:
तमिलनाडु के जिला वीरारागवराव के कलेक्टर के अनुसार दिल्ली में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद 17 लोग रामेश्वरम से लौटे हैं। इनमें दो लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

गुजरात में 52 साल के शख्स की मौत:
गुजरात में आज 52 साल के एक कोरोना पीड़ित की मौत हो गई। मृतक ने श्रीलंका की यात्रा की थी। उसे 19 मार्च को वडोदरा के एसएसजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मृतक के परिवार के चार सदस्य भी कोविड-19 पॉजिटिव हैं। जिनका इलाज चल रहा है। 

महाराष्ट्र में 338 हुई संक्रमितों की संख्या:
महाराष्ट्र में आज तीन नए मामले सामने आए हैं। इनमें एक बुल्ढाणा और दो पुणे निवासी हैं। इसके साथ राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 338 हो गई है। 

हरियाणा में पहली मौत:
हरियाणा के अंबाला में एक 67 वर्षीय बुजुर्ग की कोविड-19 से मौत हो गई है। पीजीआईएमआर चंडीगढ़ में उनका इलाज चल रहा था। अंबाला के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.कुलदीप सिंह ने यह जानकारी दी है। 

राजस्थान में 9 नए मामले सामने आए:
राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में 9 और कोविड-19 मामले (रामगंज से 7, जोधपुर से 1 और झुंझुनू से 1) सामने आए हैं। अब नोवल कोरोनावायरस मामलों की संख्या 129 हो गई है। 

पंजाब में कोविड-19 से एक की मौत:
पंजाब में कोविड-19 से पद्मश्री निर्मल सिंह खालसा (Nirmal Singh Khalsa) की अमृतसर में मौत हो गई। उन्हें रात में वेंटीलेटर पर रखा गया था। सुबह साढ़े चार बजे उन्होंने आखिरी सांस ली। नोवल कोरोनावायरस (Novel Coronavirus) से पंजाब में मरने वालों का आंकड़ा पांच पहुंच गया है। पंजाब में अबतक 46 मामले सामने आये हैं। 

सोशल-डिस्टेंसिंग कराने गए पुलिस को भीड़ ने अधमरा किया:
मुजफ्फरनगर जिले के थाना भोपा अंतर्गत गांव मोरना में लॉकडाउन (Lockdown) और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) लागू करने पहुंची पुलिस को भीड़ ने लहूलुहान कर दिया। गांव वालों की भीड़ द्वारा किए गए हमले में चौकी इंचार्ज मोरना सब-इंस्पेक्टर लेखराज सिंह सहित दो सिपाही बुरी तरह जख्मी हो गए। चौकी इंचार्ज की गंभीर हालत के चलते उन्हें तत्काल इलाज के लिए अब से कुछ देर पहले ही मेरठ रेफर कर दिया गया है। इस सिलसिले में पुलिस ने मोरना गांव के पूर्व प्रधान और उसकी दो पुत्रवधुओं को गिरफ्तार कर लिया है।

इंडियन रेलवे ने शुरू की टिकट बुकिंग, 15 अप्रैल से कर सकेंगे यात्रा

इंदौर में बीमार मरीज की जांच को पहुंची टीम पर हमला:
मध्य प्रदेश में इंदौर (Indore) में सबसे ज्यादा कोरोना के मरीज पाए जा रहे हैं। यहां सरकारी अमला अपनी जिम्मेदारी का निर्वाहन कर रहे हैं। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग का एक टीम रानीपुरा क्षेत्र में बीमार महिला के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए गई थी, तभी कुछ लोगों ने टीम पर पथराव कर दिया। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, रानीपुरा क्षेत्र में चिकित्सा विभाग का दल टाट पट्टी बाखल में कुछ महिलाओं को चेकअप के लिए साथ लेकर अस्पताल पहुंची थी। इसका रहवासियों ने विरोध किया और पुलिस के बैरिकेड तोड़कर टीम पर पथराव कर दिया। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने माहौल को शांत करवाया। पुलिस ने बताया कि टीम एक बुजुर्ग महिला को मेडिकल चेकअप के लिए लेकर जाने वाली थी। इसी को लेकर यहां पर बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए और विवाद करने लगे। समझाने के बाद भी ये नहीं माने और पुलिस बैरिकेडिंग तोड़ दी। इन लोगों ने पथराव भी किया।

कोरोना आतंकवाद फैलाने पर हो कठोर कार्रवाई : संगीत सोम
भाजपा उत्तर प्रदेश के सरधना से विधायक संगीत सोम ने कहा कि कहा कि दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात में शामिल हुए लोग यहां कोरोना आंतकवाद फैला रहे हैं। जानबूझ कर विदेशों से लोग भारत भेजे गए, जिससे यहां यह बीमारी फैले। संगीत सोम ने एक चैनल को दिए गए साक्षात्कार में कहा, दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी जमात के शामिल लोगों के साथ आतंकवादियों की तरह व्यवहार होना चाहिए। यह सोची समझी साजिश के तहत किया गया है। नोवल कोरोनावायरस (Novel Coronavirus) के बचने के लिए जहां इस समय पूरा देश घर में है तो यह लोग एक साथ क्या कर रहे थे।

महाराष्ट्र में कोरोना के 335 मामलों में 6 दिन का शिशु भी शामिल
महाराष्ट्र में बुधवार को आए कोरोनावायरस के 33 नए मामलों में छह दिन का एक शिशु, उसकी 26 वर्षीय मां और एक नर्स शामिल हैं। इसके साथ ही राज्य में इस बीमारी से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़कर 335 हो गई है।शिशु के पिता ने बताया कि शिशु 26 मार्च की रात चेम्बुर के एक अस्पताल में पैदा हुआ, जहां इलाजरत एक मरीज बाद में कोरोना पॉजिटिव पाया गया। पिता ने कहा कि हमें तत्काल अस्पताल छोड़ने के लिए कहा गया, जिसे क्वारंटीन किया जा रहा था और डॉक्टरों ने हमारी देखभाल से इंकार कर दिया। मेरी पत्नी और मेरे बच्चे की रिपोर्ट लगभग आधी रात को पॉजिटिव आई। तभी से हम कस्तूरबा हॉस्पिटल में हैं। हम सरकार से अनुरोध कर रहे हैं कि हमारे नवजात बच्चे को उचित इलाज मुहैया कराया जाए।


 

कमेंट करें
5AXUI