दैनिक भास्कर हिंदी: सृजन घोटाला : ईडी ने 14.32 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

May 30th, 2020

हाईलाइट

  • सृजन घोटाला : ईडी ने 14.32 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड (एसएमवीएसएसएल) से जुड़ी 14.32 करोड़ रुपये की संपत्तियों को कुर्क किया।

एसएमवीएसएसएल पर सरकारी धन के गबन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के जांच के सिलसिले में ईडी ने कार्रवाई करते हुए देशभर के विभिन्न राज्यों में 20 फ्लैट और 19 दुकानों को भी जब्त किया है।

ईडी ने एक बयान में कहा कि एजेंसी ने चल-अचल संपत्तियों को संलग्न किया है, जिसमें नोएडा, गाजियाबाद, पुणे, रांची, भागलपुर और पटना में स्थित 20 फ्लैट शामिल हैं। इसके अलावा नोएडा, गाजियाबाद और भागलपुर में 19 दुकानें भी कुर्क हुई संपत्ति में शामिल हैं।

जांच एजेंसी ने आगे कहा, बिहार में 33 भूमि भूखंड व मकान, एक वोक्सवैगन कार और बैंक खातों में उपलब्ध शेष राशि 4.84 करोड़ रुपये को जब्त किया गया है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर ईडी ने सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड और अन्य के खिलाफ जांच का जिम्मा संभाला।

ईडी की जांच से पता चला है कि वर्ष 2003-04 के बाद से बिहार के भागलपुर में सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड के बैंक खातों में अवैध रूप से पहले 557 करोड़ रुपये की धनराशि को डाला गया और बाद में इसे सरकारी खातों से निकाल दिया गया।

ईडी ने कहा, मनोरमा देवी 13 फरवरी, 2017 को अपनी मौत होने तक सृजन महिला विकास सहयोग समिति लिमिटेड की सचिव रही और वही मुख्य आरोपी भी थी। उसने अन्य सरकारी व बैंक अधिकारियों के साथ मिलीभगत कर सरकारी धन का दुरुपयोग किया।

खबरें और भी हैं...