comScore

चक्रवात अम्फान में तेजी, बंगाल में खाली कराए गए तटीय क्षेत्र

May 19th, 2020 14:00 IST
 चक्रवात अम्फान में तेजी, बंगाल में खाली कराए गए तटीय क्षेत्र

हाईलाइट

  • चक्रवात अम्फान में तेजी, बंगाल में खाली कराए गए तटीय क्षेत्र

कोलकाता, 19 मई (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल सरकार ने मंगलवार को अत्यंत भयंकर चक्रवाती तूफान अम्फान के मद्देनजर तटीय इलाकों से लोगों को निकालना शुरू कर दिया।

दक्षिण बंगाल के जिलों के एक बड़े हिस्से को तबाह करने में सक्षम तेज हवाओं और भारी बारिश की भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी चेतावनी के बाद सरकार ने यह कदम उठाया है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों को पहले से ही सुरक्षा इंतजाम के लिए निर्देश दे दिए हैं। तीन तटीय जिलों पूर्वी मिदनापुर, दक्षिण 24-परगना व उत्तरी 24-परगना के चक्रवाती से सबसे अधिक प्रभावित होने की आशंका है।

इन तीन जिलों के अलावा, चक्रवात अम्फान के हावड़ा, हुगली, पश्चिम मिदनापुर और कोलकाता जैसे अन्य दक्षिण बंगाल के जिलों को भी प्रभावित करने की संभावना है।

मौसम विभाग के अधिकारी संजीब ने कहा, चक्रवात अम्फान एक सुपर साइक्लोन के रूप में तेज हो गया है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि बंगाल की खाड़ी के तटीय इलाकों में विनाशकारी हवा की गति बढ़ेगी।

कोलकाता के मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार, चक्रवात अम्फान के बुधवार को राज्य में आने की आशंका है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पहले ही कहा था कि अम्फान पहले से ही रात के बाद एक बेहद भयंकर चक्रवाती तूफान में तबदील हो चुका है और यह बंगाल की खाड़ी के तटीय इलाकों की ओर 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है।

कमेंट करें
YlV87