दैनिक भास्कर हिंदी: Cyclone Nivar: पुडुचेरी-चेन्नई में तेज हवाओं के साथ बारिश, ट्रेनें-फ्लाइट्स कैंसिल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

November 25th, 2020

हाईलाइट

  • चक्रवात की वजह पुडुचेरी-चेन्नई में तेज हवाओं के साथ बारिश
  • कराईकाल और महाबलीपुरम के बीच टकरा सकता है निवार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान निवार आज शाम को तमिलनाडु के कराईकाल और महाबलीपुरा के बीच टकरा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार निवार पुडुचेरी और कल्पाक्कम के नजदीक लैंडफॉल करेगा। निवार के टकराने  के साथ ही 100 से लेकर 145 किलोमीटर प्रति घटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है। मौसम विभाग ने तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। 

तूफान के दस्तक देने से पहले ही पुडुचेरी में तेज हवाएं और बारिश शुरू हो चुकी हैं। NDRF के मुताबिक कुल 22 टीमें जिनमें तमिलनाडु में 12 टीमें, पुडुचेरी में 3 टीमें और आंध्र प्रदेश में 7 टीमें बनाई गई है और तैनात की जा चुकी हैं। पुडुचेरी में स्टेट इमरजेंसी रूम में बैठक जारी है और सावधानी के कदमों पर चर्चा की जा रही है। निवार तूफान को देखते हुए रेल, बस और हवाई सेवाएं कुछ समय के लिए पूरी तरह से बंद कर दी हैं।

निवार तूफान की वजह से तमिलनाडु सरकार ने गुरुवार तक अवकाश घोषित कर दिया है। पहले आज की छुट्टी का ऐलान किया गया था।तमिलनाडु के सीएम के पलानीस्वामी ने 13 और जिलों में छुट्टी का एलान कर दिया है। बता दें कि पुडुचेरी में भी गुरुवार तक छुट्टी की घोषणा मंगलवार को ही कर दी गई थी। 

मौसम विभाग के मुताबिक निवार तूफान शाम 5 बजे के बाद बाद किसी भी वक्त तट से टकरा सकता है और आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी पर सबसे ज्यादा खतरा है। साइक्लोन के तट पर टकराने से पहले सभी ऐहतियातन कदम उठाए जा रहे हैं। लोकल डिजास्टर मैनेजमेंट टीम पुराने पेड़ों को काट कर रही है साथ ही हवा से उखड़े हुए पेड़ों को निकाल रही है ताकि जान माल का नुकसान ना हो।