मेरठ: भारत बंद में हुई हिंसा के बाद दलितों का पलायन !

dalit protest meerut violence dalits are leaving village
मेरठ: भारत बंद में हुई हिंसा के बाद दलितों का पलायन !
मेरठ: भारत बंद में हुई हिंसा के बाद दलितों का पलायन !

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मेरठ के शोभापुर में एक दलित युवक की हत्या के बाद इलाके में दहशत का माहौल है। मीडिया रिपोर्ट्स के के मुताबिक डर की वजह से इलाके से दलितों ने पलायन शुरू कर दिया है। डर इस कदर है कि जो बाहर काम से गए थे वो गांव में वापस नहीं आ रहे। दलित संगठनों के भारत बंद के दौरान उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी भारी हिंसा देखने को मिली थी। 2 अप्रैल को हुई तोड़फोड़ और हिंसा में पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एक्शन लिया था।

मेरठ के शोभापुर गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। घरों के दरवाजे पर ताले लटके हैं। सड़कें सूनी हैं, गलियां सुनसान हैं। दुकानों के शटर गिरे हैं।  2 अप्रैल को पूरे देश में एससी-एसटी एक्ट में हुए बदलाव के खिलाफ हिंसा की आग ठंडी भी नहीं पड़ी थी कि एक दिन बाद गांव में ही एक दलित युवक की दूसरे समुदाय के लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी। इस घटना के बाद पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया।

मेरठ की मेयर सुनीता वर्मा के पति और पूर्व विधायक योगेश वर्मा को भी पुलिस ने हिंसा के बाद हिरासत में लिया था। अब पुलिसिया कार्रवाई के चलते खबर है कि मेरठ के शोभापुर गांव से लोग पलायन कर रहे हैं। लोगों को डर है कि कहीं उन्हें उपद्रवी समझकर निशाना ना बनाया जाए। खासकर वो लोग पलायन कर रहे हैं जिनका नाम हिंसा करने वालों की लिस्ट में शामिल हैं हालांकि प्रशासन किसी तरह के पलायन से साफ इनकार कर रहा है।

प्रशासन का कहना है कि पूरे इलाके में स्थिति सामान्य है और लोगों को उनकी सुरक्षा व्यवस्था का पूरा भरोसा दिया जा रहा है। मेरठ की एसएसपी मंजिल सैनी ने शोभापुर से दलितों के पलायन के आरोप पर साफ कहा, "कोई भी पलायन गांव से नहीं हुआ है और मेरे पास कोई शिकायत नहीं है। गांव में पर्याप्त सुरक्षा है, किसी का उत्पीड़न नहीं किया जा रहा है। जांच के बाद ही सबूत के तौर पर गिरफ्तारी की जाएगी। हम लोग गांव में जाकर दलितों से मिल चुके हैं। किसी ने पलायन की शिकायत नहीं की।" उन्होंने भरोसा दिया कि किसी निर्दोष को परेशान नहीं किया जाएगा। दोषियों के खिलाफ ही कार्रवाई होगी।

लोगों का पलायन रोकने के लिए पुलिस मेरठ के शहरी और ग्रामीण इलाकों में लगातार फ्लैग मार्च कर रही है। इसके साथ ही मेरठ पुलिस समाज के सभी वर्ग के लोगों को साथ बैठा कर मीटिंग कर रही है ताकि लोगों में मन से जाति के नाम पर हुए मनमुटाव को मिटाया जा सके।

Created On :   9 April 2018 5:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story