राजनाथ सिंह ने मिस्र के राष्ट्रपति से मुलाकात की, सैन्य सहयोग को मजबूत करने पर बनी सहमति

Defense Minister meets Egyptian President, agrees to strengthen military cooperation
राजनाथ सिंह ने मिस्र के राष्ट्रपति से मुलाकात की, सैन्य सहयोग को मजबूत करने पर बनी सहमति
रक्षा मंत्री का मिस्र दौरा राजनाथ सिंह ने मिस्र के राष्ट्रपति से मुलाकात की, सैन्य सहयोग को मजबूत करने पर बनी सहमति
हाईलाइट
  • रक्षा मंत्री ने कहा कि मिश्र अफ्रीका में भारत का महत्वपूर्ण व्यापारिक साझीदार है

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सीसी से काहिरा में मुलाकात की। अल-सीसी द्वारा उनका बहुत गर्मजोशी से स्वागत किया गया, जिन्होंने बताया कि भारत और मिस्र के बीच संबंध इतिहास के माध्यम से अच्छी तरह से स्थापित हैं, और इस बात की सराहना की कि दोनों देशों के बीच सैन्य-से-सैन्य सहयोग एक नए स्तर पर पहुंच गया है और रक्षा पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सहयोग एक बड़ी उपलब्धि है।

दोनों नेता सैन्य सहयोग को और विकसित करने और संयुक्त प्रशिक्षण, रक्षा सह-उत्पादन और उपकरणों के रखरखाव पर ध्यान केंद्रित करने पर सहमत हुए। उन्होंने सह-उत्पादन की आवश्यकता और उस संबंध में विशिष्ट प्रस्तावों पर चर्चा करने पर भी जोर दिया। जहां राजनाथ सिंह ने आतंकवाद के खिलाफ मिस्र द्वारा उठाए गए ²ढ़ रुख की सराहना की, वहीं राष्ट्रपति ने खतरे का मुकाबला करने में विशेषज्ञता और सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करने के लिए दोनों देशों की आवश्यकता को रेखांकित किया।

रक्षा मंत्री ने कहा कि मिश्र अफ्रीका में भारत का महत्वपूर्ण व्यापारिक साझीदार है और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार में अच्छी खासी बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बहुपक्षीय मंचों में उनके घनिष्ठ सहयोग को भी सराहना की।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Sep 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story