दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना वायरस: दिल्ली के कापसहेड़ा में एक बिल्डिंग से निकले 41 कोरोना पॉजिटिव

May 2nd, 2020

हाईलाइट

  • 67 की रिपोर्ट में 41 मिले कोरोना पॉजिटिव
  • एक ही बिल्डिंग में 41 कोरोना संक्रमित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के कापसहेड़ा (Kapashera) में एक बिल्डिंग से 41 लोगों की कोरोनावायरस संक्रमित (Coronavirus Positive) होने की पुष्टि हुई है। दरअसल यहां एक मकान में 18 अप्रैल को कोरोना का मामला सामने आया था। इसके बाद प्रशासन ने 19 अप्रैल को इलाके को सील करने के आदेश दिए थे। 

लोगों के लिए गए सैंपल
यहां के 96 लोगों के सैंपल 20 अप्रैल और 21 अप्रैल को 80 लोगों के लिए गए। कुल मिलाकर 175 लोगों के सैंपल में से 67 लोगों की रिपोर्ट आज (शनिवार) को आई है। इसमें 41 लोग संक्रमित है। हालांकि रिपोर्ट देर से आई वह भी पूरी नहीं है। 

कापसहेड़ा में ज्यादा आबादी
गौरतलब है कि कापसहेड़ा की आबादी एक लाख से अधिक है। यहां बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर रहते हैं। यहां संकरी गलियों में एक-दूसरे से सटे हुए मकान है। वहीं कापसहेड़ा इलाके गुरुग्राम से लगा हुआ है। गुरुग्राम प्रशासन ने शुक्रवार को दिल्ली से लगी सीमा को पूरी तरह सील कर दिया था। गुरुग्राम ऑरेंज जोन में है, वहां के अधिकारी अतिरिक्त सावधानी बरत रहे हैं। 

Lockdown Extension: अगर है उम्र 10 से कम या 65 से ज्यादा तो घर पर ही रहना होगा

दिल्ली के 11 जिले रेड जोन में रहेंगे
दिल्ली सरकार ने राजधानी के सभी 11 जिले को 17 मई तक रेड जोन में रखने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के सभी 11 जिलों में 10 से अधिक मामले हैं। इसलिए सभी रेड जोन के अंदर आते हैं। बता दें दिल्ली के 11 जिलों दक्षिण-पूर्व मध्य, उत्तर, दक्षिण, उत्तर-पूर्व, पश्चिम, शाहदरा, पूर्व, नई दिल्ली, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम में कन्टेंटमेंट जोन हैं और यहां कोविड-19 संक्रमण के मामले सामने आए हैं। सभी जिलों में सबसे अधिक मामले दक्षिण-पूर्व दिल्ली से सामने आए हैं। साथ ही इस क्षेत्र में सबसे अधिक कन्टेंटमेंट जोन भी हैं। यहां कुल 1,571 मामले और वर्तमान में 20 एक्टिव कन्टेंटमेंट जोन हैं। वहीं, उत्तर-पश्चिम में सबसे कम तीन कन्टेंटमेंट जोन हैं। मामलों की बात की जाए तो उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम में सबसे कम मामले देखने को मिले हैं। दोनों ही जिलों में संक्रमण से 66 लोग ग्रस्त हुए हैं।