दैनिक भास्कर हिंदी: धूल संकट पर केजरीवाल ने तोड़ी चुप्पी, पर्यावरण सचिव को बताया जिम्मेदार

June 15th, 2018

हाईलाइट

  • सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में आए धूल संकट को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ी दी है, केजरीवाल ने पर्यावरण सचिव पर मीटिंग में नहीं आने का आरोप लगाया है।
  • केजरीवाल ने एक वीडियो जारी किया है। जिसमें उन्होंने आईएएस बिरादरी को जिम्मेदार बताया है।
  • केजरीवाल ने कहा है कि हम तो कब से कोशिश कर रहे हैं कि जल्द ही इस समस्या का समाधान निकाल जाए, लेकिन पर्यावरण सचिव चार महीनों से मीटिंग में ही नहीं आ रहे हैं।
  • केजरीवाल ने मोदी जी को चिट्ठी लिखकर अपील की है कि दिल्ली आपकी भी है कुछ कीजिए।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में आए धूल संकट को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ी दी है, केजरीवाल ने पर्यावरण सचिव पर मीटिंग में नहीं आने का आरोप लगाया है। केजरीवाल ने एक वीडियो जारी किया है। जिसमें उन्होंने आईएएस बिरादरी को जिम्मेदार बताया है। केजरीवाल ने कहा है कि हम तो कब से कोशिश कर रहे हैं कि जल्द ही इस समस्या का समाधान निकाल जाए, लेकिन पर्यावरण सचिव चार महीनों से मीटिंग में ही नहीं आ रहे हैं। पहले हर सप्ताह  पर्यावरण विभाग में  मीटिंग ली जाती थी। केजरीवाल ने मोदी जी को चिट्ठी लिखकर अपील की है कि दिल्ली आपकी भी है कुछ कीजिए। जब तक आईएएस अधिकारियों हड़ताल खत्म कर काम पर नहीं लौटेंगे तब तक सबकुछ ठीक हो पाना मुश्किल है।
 

[removed][removed]


बता दें कि सोमवार से दिल्ली-एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के आसमान में धूल का गुबार छाया है उससे अगले 48 घंटे और राहत नहीं मिलने वाली है। दिल्ली में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। धूल की परत की वजह से औसत न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज हुई है और न्यूनतम पारा 28 डिग्री से 33 डिग्री हो चुका है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आसमान से जब तक राहत की फुहार नहीं बरसती है तब तक लोगों को ऐसे ही प्रदूषण से दो-चार होना पड़ेगा। 

 

Image result for air pollution in delhi

 


दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकारी ने बयान दिया है कि जल्द ही दिल्ली को इस संकट से निजात दिलाई जाएगी। इसके लिए 40 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे हैं। गडकरी ने 2 साल के भीतर दिल्ली से वायु और जल प्रदूषण को खत्म करने की बात कही है। इसके लिए सीएम, एजी, डीडीए, एनएचएआई के साथ इन सभी मुद्दो को लेकर बैठक होगी। 


निर्माण पर लगी रोक 
दिल्ली के उपराज्यपाल ने धूल से आए संकट से निपटने के लिए तत्काल प्रभाव से रविवार तक सभी तरह के निर्माण कार्य पर रोक लगा दी है, लेकिन एलजी के आदेश को दरकिनार करते हुए दिल्ली के आस-पास के इलाकों में निर्माण कार्य किया जा रहा है। जोकि बढ़ते प्रदूषण का कारण बन रहा है। बता दें कि बुराड़ी के सुनील कॉलोनी, भगत कॉलोनी, भट्टा रोड़, कौशिक एनक्लेव जैस इलाकों में धड़ल्ले से निर्माण कार्य किया जा रहा है। 

 

Image result for delhi BUILDING CONSTRUCTION AND POLLUTION