दिल्ली के डॉक्टरों ने स्वाइन फ्लू के मामलों में वृद्धि की रिपोर्ट दी

Delhi doctors report increase in swine flu cases
दिल्ली के डॉक्टरों ने स्वाइन फ्लू के मामलों में वृद्धि की रिपोर्ट दी
स्वाइन फ्लू दिल्ली के डॉक्टरों ने स्वाइन फ्लू के मामलों में वृद्धि की रिपोर्ट दी
हाईलाइट
  • दिल्ली के डॉक्टरों ने स्वाइन फ्लू के मामलों में वृद्धि की रिपोर्ट दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच, शहर के डॉक्टरों ने बुधवार को नई दिल्ली में स्वाइन फ्लू के मामलों में वृद्धि दर्ज की, जहां मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं। स्वाइन फ्लू एक मानव श्वसन संक्रमण है जो सूअरों में शुरू हुए इन्फ्लूएंजा स्ट्रेन के कारण होता है। एच1एन1 वायरस स्ट्रेन के कारण, इसे पहली बार 1919 की महामारी में पहचाना गया था और 2009 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा इसे महामारी घोषित किया गया था।

अगस्त 2010 में, डब्ल्यूएचओ ने महामारी को समाप्त घोषित कर दिया। महामारी खत्म होने के बाद, एच1एन1 फ्लू वायरस मौसमी फ्लू का कारण बनने वाले उपभेदों में से एक बन गया।शालीमार बाग के फोर्टिस अस्पताल में निदेशक और एचओडी डॉ. विकास मौर्य ने आईएएनएस को बताया, कोविड के अलावा हम स्वाइन फ्लू की अधिक घटनाओं को देख रहे हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता है। कुछ रोगियों को अतिरिक्त कॉर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन (ईसीएमओ) की आवश्यकता हो सकती है।

कोविड-19 और स्वाइन फ्लू दोनों एक जैसे दिखते हैं क्योंकि दोनों सांस से संबंधित बिमारी हैं। सामान्य लक्षणों और लक्षणों में बुखार, खांसी, सांस की तकलीफ, थकान, गले में खराश, बहती या भरी हुई नाक, शरीर में दर्द, सिरदर्द, उल्टी, दस्त शामिल हैं।

डॉ. विशाख वर्मा, सीनियर कंसल्टेंट और एचओडी क्रिटिकल केयर मेडिसिन आकाश हेल्थकेयर के अनुसार, चूंकि स्वाइन फ्लू के लक्षण आम सर्दी के साथ-साथ कोविड के समान हैं, लोग अक्सर इसे प्रारंभिक अवस्था में तब तक गंभीरता से नहीं लेते हैं जब तक कि यह आलोचनात्मक हो जाता है। वर्मा ने आगे बताया, स्वाइन फ्लू का मरीज आमतौर पर गले में जलन/गले में खराश, नाक और पेट में दर्द और खांसी से गुजरता है। सांस की तकलीफ का एक अतिरिक्त लक्षण है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Aug 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story