comScore

दिल्ली चुनाव : निर्वाचन विभाग की नजर कम मतदान वाले विधानसभा क्षेत्रों पर

January 11th, 2020 21:30 IST
 दिल्ली चुनाव : निर्वाचन विभाग की नजर कम मतदान वाले विधानसभा क्षेत्रों पर

हाईलाइट

  • दिल्ली चुनाव : निर्वाचन विभाग की नजर कम मतदान वाले विधानसभा क्षेत्रों पर

नई दिल्ली, 11 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की नजर हर उस विधानसभा क्षेत्र पर लगी हुई है, जहां लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान का प्रतिशत कम रहा था। चिह्न्ति किए गए इन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान बढ़ाने को लेकर निर्वाचन अधिकारी कार्यालय दिन-रात जुटा है।

इसी के मद्देनजर राज्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रणबीर सिंह ने शनिवार को पूर्वी दिल्ली जिला निर्वाचन अधिकारी अरुण कुमार मिश्रा के साथ एक विशेष जागरूकता अभियान की शुरुआत की।

पूर्वी जिले में 30 विधानसभा क्षेत्र आते हैं। जागरूकता अभियान के पहले दिन पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मी नगर, मंडावली विधानसभा क्षेत्र के वीथ्री-एस मॉल में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटकों का आयोजन किया गया। इस जागरूकता अभियान के तहत तमाम संबंधित इलाकों में बैनर भी लगाए जा रहे हैं, ताकि सड़क चलते राहगीर को भी मतदान में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित और जागरूक किया जा सके। साथ ही प्रश्नोत्तरी सत्र का भी आयोजन किया जा रहा है। इस सत्र के तहत चुनाव प्रक्रिया संबंधी सवाल पूछे जा रहे हैं।

निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की टीमों ने इसी अभियान के तहत मतदाता हेल्पलाइन मोबाइल नंबर 1950, मोबाइल एप सी विजिल और मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन संबंधी जानकारी भी मतदाताओं को दी।

जागरूकता अभियान में लगी टीमों ने मतदाताओं से आग्रह किया कि अगर उन्हें चुनाव संबंधी कोई शिकायत है, आदर्श चुनाव आचार संहिता का कहीं उन्हें उल्लंघन होता नजर आ रहा है, तो वे तुरंत मोबाइल एप सी विजिल के जरिये दिल्ली निर्वाचन कार्यालय को अवगत करा सकते हैं।

अभियान के तहत दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा संबंधी जानकारियां भी दी जा रही हैं। दृष्टिबाधित मतदाताओं के लिए वॉयस एसेस और स्पीकिंग फीचर चुनने की सुविधा के प्रति जागरूक कराया गया। इस दौरान कलाकारों की एक टीम ने नुक्कड़ नाटक के जरिये भी मतदाताओं में जागरूकता पैदा करने की कोशिश की।

इसी तरह का जागरूकता अभियान अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भी चलाया जाएगा, जिनमें पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान का प्रतिशत उम्मीद से कम रहा था।

कमेंट करें
3Ia9G